Thursday, December 1
Shadow

अशुभ मंगल के उपाय -13 Remedies for malefic mars

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

अशुभ मंगल के उपाय -13 Remedies for malefic mars

13 Remedies for malefic mars : साथियों अपनी इस पोस्ट “अशुभ मंगल के उपाय Remedies for malefic mars ” में हम आपको बता रहे है कि जब मंगल अशुभ हो जाये तो क्या करें , मंगल हमारी ऊर्जा का कारक है , मंगल हमारे शरीर में शक्ति , उर्जा और मन में साहस और निडरता देता है और साथ ही हमें अच्छा स्वास्थ्य और शरीर प्रदान करता है , मंगल की स्थिति से हम अपने जीवन में अपने भाइयों की स्थिति , उनका व्यवहार और उनसे लाभ और हानि को समझ सकते है

अशुभ मंगल के उपाय -13 Remedies for malefic mars

आइये जानते हैं

अशुभ मंगल के उपाय 13 Remedies for malefic mars

1–> मंगल के द्वारा जीवन में अशांति आ रही हो तो किसी भी शुक्ल पक्ष के मंगलवार से प्रारंभ करके लाल वस्त्र पहनकर कुशा के आसन पर बैठकर प्रभु हनुमान जी की मूर्ती के सामने  हनुमान जी को लाल आसन पर बैठकर लाल चंदन या रोली का टीका लगा और गाय का शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित कर श्री हनुमानाष्टक अथवा हनुमान चालीसा का 40 दिन या उससे अधिक निरंतर जाप करे।

ऐसा नियमित और निरंतर करने पर कठिन से कठिन कार्य की सिद्ध होता है। श्री हनुमानाष्टक पाठ  किशमिश या लड्डू का भोग लगा कर  करें , इसके साथ ही श्री हनुमत स्तवन के मंत्रो का पाठ करने से मंगल के अशुभता दूर होती है।

(you are reading 13 Remedies for malefic mars)

2 –> प्रति मंगलवार को स्नान आदि से निवृत हो कर लाल वस्त्र एवं लाल चंदन का तिलक धारण कर कुशा के आसन पर बैठ कर 41 दिन नियमित रूप से 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ एवं लड्डू का भोग लगाने से मंगल के अशुभता दूर होती है।

3 –> कुंडली में मंगल योग कारक होकर भी शुभ फल ना दे रहा हो तो प्रति मंगल वार कपिला गाय ( कपिला गाय को गौंटी या गवती घावी के नाम से भी जाना जाता है। अधिकतर कपिला गाय सफेद रंग की होती हैं लेकिन साथ ही यह काले और ब्राउन या हल्के लाल रंग की भी होती है ) को मीठी रोटियां खिलाएं , आप चाहे तो गाय को कोई लाल वस्त्र भी पहना सकते है , ऐसा करने से मंगल के अशुभता दूर होती है।

4 –> सोमवार की रात्रि को ताँबे के बर्तन में पानी सिराहने रख कर मंगलवार की प्रातः घर में लगाये हुए गुलाब के पौधों को वही जल मंगल का बीज मंत्र पढ़ते हुए डाले। (you are reading 13 Remedies for malefic mars)

5 –> सोमवार को रात्रि के समय ताम्र पात्र में जल रखकर अपने सिरहाने रखना चाहिए और इस जल को दूसरे दिन प्रातः बरगद की जड़ में मंगल के बीज मंत्र से जल अर्पित कर देना चाहिए , यदि आप ब्राह्मण हैं तो आप मंगल के वैदिक मन्त्र से भी जल चढ़ा सकते हैं ।

6 –> अपने इष्ट देव को घर में ही 27 मंगलवार सिंदूर का तिलक लगाकर स्वंम भी उस तिलक में से बचे हुए तिलक को लगाना शुभदायक रहेगा और किसी यात्रा पर जाने से पहले शहद का सेवन अवश्य करें ।

7–> मंगलवार किसी अंध विद्यालय में या किसी अंगहीन व्यक्ति को मीठा भोजन कराना शुभ होगा।

8 –> यदि कुंडली में मंगल नीच राशिगत हो अर्थात कर्क राशि में हों या अस्त हो तो शरीर पर सोने या तांबे का गहना या अन्य कोई वस्तु   जैसे लाल रंग के वस्रों एवं लाल चंदन को धारण नहीं करना चाहिए।

9 –> मंगल अशुभ होने की स्तिथि में मंगल सम्बंधित वस्तुओ जैसे ताम्बे के बर्तन, लाल वस्त्र, गुड़, बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रॉनिक वस्तुये आदि को मंगलवार या मंगल के नक्षत्रो में दान करना बहुत फलदायक होता है किन्तु किसी भी स्थिति में इन्हें मंगलवार या मंगल के नक्षत्रो में ग्रहण ना करे ।

10 –>  मंगल की अशुभता में माँस मछली या शराब आदि तामसिक भोजन न करें । 27 मंगलवार का व्रत रखें , यदि बिना भोजन के नहीं रह सकते हैं तो  बिना नमक का एक समय भोजन करें या फलाहारी रहते हुए मंगलवार का व्रत रखें ।

11 –> मंगल यंत्र धारण करें क्योंकि इससे ऋण, रोग एवं शत्रु भय से मुक्ति मिलती है और धन संपदा और पुत्र की प्राप्ति होती है और साथ ही मंगल ग्रह से जुडी औषधियों से नियमित स्नान करने और मंगल के वैदिक मंत्रों का ब्राह्मणों द्वारा जप और दशांश हवन करवाने से भी मंगल दोष से मुक्ति मिलती है ।

12 –> कुंडली में मांगलिक दोष के कारण मंगल अशुभ फल दे रहा हो तो श्री सुंदरकांड का नियमित 108 दिन तक  पाठ करने और हनुमान जी को चोला और जनेऊ ,लाल बूंदी अथवा लाल लड्डू का भोग लगाकर अर्पित करने से  वैवाहिक एवं पारिवारिक सुखों में वृद्धि होती है।

इसके अतिरिक्त मंगल की शांति के लिए मंगल चंडिका स्त्रोत्र का पाठ भी विशेष लाभप्रद माना गया है।

13 –> मंगलवार को अनुराधा नक्षत्र में अनंतमूल की जड़ को लाल धागे में बाँध कर इसे दाएं हाथ में बाँधने से मंगल द्वारा उत्पन्न अशांति दूर होती है। (you are reading 13 Remedies for malefic mars)

निष्कर्ष : साथियों हम आशा करते है कि इस पोस्ट “अशुभ मंगल के उपाय -13 Remedies for malefic mars” 

हम आशा करते है कि पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी , यदि आप भी अपनी कुंडली से ये जानना चाहते है कि आपकी कुंडली में मंगल की स्थिति कैसी है , मंगल शुभ है या अशुभ तो कुंडली विश्लेषण के लिए हमारे WhatsApp number 8533087800 पर संपर्क कर सकते हैं

अब यदि कोई ग्रह ख़राब फल दे रहा हो , कुपित हो या निर्बल हो तो उस ग्रह के मंत्रों का जाप , रत्न आदि धारण करने चाहिए ,

इसके साथ ही आप ग्रह शांति जाप ,पूजा , रत्न  परामर्श और रत्न खरीदने के लिए अथवा कुंडली के विभिन्न दोषों जैसे मंगली दोष , पित्रदोष आदि की पूजा और निवारण उपाय जानने के लिए भी संपर्क कर सकते हैं

अपना ज्योतिषीय ज्ञान वर्धन के लिए हमारे facebook ज्योतिष ग्रुप के साथ जुड़े , नीचे दिए link पर click करें

श्री गणेश ज्योतिष समाधान 

ये भी पढ़े : पुरुष और स्त्री की कुंडली में अवैध संबंध के योग 21 extramarital affairs conditions

टेक्नोलॉजिकल ज्ञान  : Function of computer कंप्यूटर क्या कार्य करता है 

 

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!