hemoglobin a 2 z -हीमोग्लोबिन शरीर में सही रखोगे तो आप रहोगे healthy

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

hemoglobin a 2 z -हीमोग्लोबिन शरीर में सही रखोगे तो आप रहोगे healthy

hemoglobin for healthy life : आपने देखा होगा कि जहाँ कुछ लोगों में जबरदस्त फुर्ती होती है वहीँ कुछ लोग हमेशा थके से ही दिखते  हैं, कुछ लोगों की स्किन में ग्लो होता है वही कुछ लोगों की स्किन मुरझाई सी दिखाई देती है, आपने सोचा कि ऐसा क्यों होता है तो हम आपको बता दें कि इन सबके पीछे का प्रमुख कारण हमारे शरीर में hemoglobin का स्तर होता है

यदि हमारे शरीर में hemoglobin की मात्रा अच्छी होती है तो हमारे शरीर में फुर्ती होती है, हम थकते नही हैं, हमारी स्किन पर ग्लो होता है और यदि hemoglobin की मात्रा निर्धारित मानक से कम होती है तो हम हमेशा ही बुझे बुझे से थके हुए दिखाई देते हैं और hemoglobin की औसत से कम मात्रा, आने वाले समय में हमारे शरीर में अनेक रोगों और शारीरिक जटिलताओं के होने के पूर्वानुमान का संकेत हैं

हमारे शरीर के लिए hemoglobin पर्याप्त मात्रा में होना बहुत ही आवश्यक है। hemoglobin रक्त कोशिकाओं में उपस्थित लौह युक्त प्रोटीन है जो शरीर के विभिन्न भाग तक ऑक्सीजन  पहुँचाने का कार्य करता है।

hemoglobin

image source : unsplash

इसका मुख्य काम हमारे साँस लेने से फेफड़ों में एकत्रित हुई वायु से ऑक्सीजन लेकर उसे शरीर के सभी tissues (ऊतकों) पहुंचाना है और इसके साथ ही कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर उसे फेफड़ों तक लाने का काम भी यही करता है।

किंतु जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो ये लौह युक्त प्रोटीन अर्थात hemoglobin का स्तर भी कम हो जाता है और शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन में कमी होने लगती है ।

hemoglobin की कमी से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है और हमारे शरीर को रक्ताल्पता अर्थात एनीमिया हो जाता है। hemoglobin कम होने से शरीर में आरबीसी यानि red blood cells कम हो जाते हैं।

ऐसे में शरीर को अनेक जटिल रोग लग जाते हैं जैसे किडनी से संबंधित रोग।

यदि इस बात को सीधे सीधे कहें तो आप कितने स्वस्थ हैं ये आपके शरीर में hemoglobin के स्तर से पता चलता है

यदि आप पुरुष हैं तो सामान्यतः hemoglobin की मात्रा 12 ग्राम से लेकर 16 ग्राम प्रति डेसीलिटर  ( gm / dl ) होनी चाहिए जबकि महिलाओं में यह 11ग्राम से लेकर 14 ग्राम प्रति डेसीलिटर होनी चाहिए।

यदि hemoglobin का ये स्तर आपके शरीर में नही है तो आपको हाइपोथाइरॉयड और किडनी संबंधित बीमारियों के साथ साथ बहुत अधिक ब्लीडिंग, ल्यूकेमिया, लिवर संबंधी रोग भी लग सकते है।

यदि आपके रक्त में भी hemoglobin का स्तर ऊपर दिए गये निर्धारित मानक से कम है तो आपको आपने खानपान पर ध्यान देना होगा और प्रतिदिन पौष्टिक भोजन लेना होगा

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में एनीमिया (anemia) लक्षण, कारण और उपचार a 2 z

आपको अपने भोजन में नीचे दिए गये खाद्य पदार्थो को शामिल करना होगा इन चीजों को शामिल करने से हमारे शरीर में hemoglobin का स्तर अच्छा रहेगा जिससे हम स्वस्थ रह सकेंगे :

अच्छे hemoglobin-हीमोग्लोबिन के लिए कैसा हो हमारा भोजन :-

चुकंदर

hemoglobin 1

चुकंदर हमारे शरीर में hemoglobin का स्तर अच्छा रखने के लिए सबसे अच्छा आहार है , आप ये जान कर चकित रह जायेंगे कि चुकंदर की पत्तियों में चुकंदर से तीन गुना अधिक आयरन होता है  इसलिए चुकंदर की पत्तियों को भी किसी न किसी प्रकार से अपने आहार में शामिल करें।

पालक

hemoglobin 2

पालक का जूस या पालक की सब्जी भी हमारे शरीर में hemoglobin का स्तर अच्छा रखने में सहायक होती है ,पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जिसके निरंतर सेवन से कुछ ही दिनों में आपके शरीर का hemoglobin का स्तर ठीक हो जायेगा ।

यहाँ तक कि सूखी पालक के पत्तो में भी आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए पालक की पत्तियों को भी किसी न किसी प्रकार से अपने आहार में शामिल करें।

अनार

hemoglobin 3

पके अनार के दाने और अनार का जूस दोनों ही हमारे शरीर में hemoglobin के स्तर को ठीक रखने में सहायक होते हैं। इसलिए आप नियमित एक अनार को तो अपने आहार में अवश्य ही शामिल करें , मात्र एक सप्ताह में आपका hemoglobin स्तर ठीक हो जायेगा

आम

hemoglobin 4

आम में में आयरन की अधिकता होती है ,आम में अनेक पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमारे रक्त में hemoglobin की कमी को दूर करते हैं।

तुलसी जी के पत्ते

hemoglobin 5

तुलसी जी के पत्ते नेचुरल इन्फेक्शन किलर होतें हैं , ये हमारे शरीर के सभी संक्रमण तो दूर करते ही हैं साथ ही रक्त की कमी को कम करने में भी रामबाण होते है। तुलसी के नियमित सेवन से शरीर में hemoglobin की मात्रा बढ़ती है।

गुड़ और चना

hemoglobin 6

गुड़ में अधिक खनिज लवण होते है। जो हमारे शरीर में hemoglobin बढ़ाने में मदद करता है।
यदि अपने आहार में गुड़ और चना एक साथ लिया जाए तो इससे न केवल हमारे रक्त में में hemoglobin बढ़ता है बल्कि साथ ही इससे हमारे शरीर का कब्ज दूर होता है , त्वचा अच्छी होती है और दांत मजबूत होते है किन्तु ये ध्यान दे कि गुण और चना एक साथ ही लें ।

गुड़ में आयरन के साथ साथ पोटेशियम ,सोडियम और कई विटामिन्स भी होते हैं।

सेब

hemoglobin 7

सेब के विषय में तो सबने सुना है “an apple a day keeps the doctor away “ अर्थात आप यदि एक सेब प्रतिदिन लें तो आपको डॉक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नही है, सेब भी हमारे शरीर में hemoglobin का स्तर अच्छा रखने में सहायक होता है।

विटामिन C से युक्त सब्जियां और फल

hemoglobin 8

साथियों विटामिन C से हमारे शरीर में आयरन अवशोषित हो जाता है यानि विटामिन C युक्त आहार लेने से हम जो भी आयरन लेते हैं वो हमारे शरीर को लगता है इसलिए विटामिन C युक्त आहार जैसे अमरुद, नींबू , संतरा , आवंला या इनसे बने खाद्य पदार्थ अपने भोजन में अवश्य लेने चाहिए

इसे भी पढ़ें: टाइफाइड होने पर दिखते हैं यह लक्षण, इलाज में बिल्कुल भी ना करें देरी

विटामिन A से युक्त सब्जियां और फल

hemoglobin 9

विटामिन A भी विटामिन C जैसे ही हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में सहायक होता है इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके द्वारा लिया गया आयरन शरीर में सही प्रकार से अवशोषित हो जाये यानि सही प्रकार से शरीर को लग जाएँ तो तो पीले ( yellow ),नारंगी ( orange ) और लाल फल व सब्जियां जैसे पपीता, आम,गाजर, तरबूज जैसे आहार अपने भोजन में अवश्य शामिल करें

नारियल

hemoglobin 10

नारियल का पानी और नारियल की गिरी के सेवन करने से हमारे शरीर में मांसपेशियों ( muscles ) उतकों ( tissues ) व रक्त जैसे तत्वों का निर्माण होता है। इससे हमारे शरीर के भीतर का कैसा भी संक्रमण दूर होता है , ये शरीर में हमारी रोग प्रतिकारक क्षमता के विकास में भी सहायक होता है।

ये भी पढ़े : मोटापा कम करने का उपाय||10 tips for weight lossiyay

संगीत मे कैरियर की क्या है संभावना : click below on the link

career in singing in india – संगीत मे कैरियर की क्या है संभावना, कहाँ से कैसे सीखे

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!