35 easy remedies for delay in marriage-विवाह में विलंब को दूर करने के उपाय

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

35 easy remedies for delay in marriage-विवाह में विलंब को दूर करने के उपाय

साथियो आज हम आपको 35 remedies for delay in marriage बताने जा रहे हैं – साथियों विवाह में विलंब( delay in marriage ) के अनेक कारण हो सकते है जैसे सामाजिक,आर्थिक,शारीरिक इतियादी किन्तु जो मुख्य कारण होता है वो है ज्योतिषीय कारण, यदि आपके भी विवाह में विलंब हो रहा हो तो जान लीजिये क्या है उपाय जिनको करने से आपका भी हो जाये “ चट मंगनी पट विवाह “

 विवाह में विलंब को दूर करने के उपाय remedies for delay in marriage

  1. यदि विवाह में विलंभ हो रहा हो तो लड़के-लड़की अधिक से अधिक पीले रंग के सामान का प्रयोग करें। पीले रंग का कपड़ा पहनने और पीले फल का सेवन करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होंगे और  विवाह मे विलंब दूर (delay in marriage) होगा और विवाह जल्दी होगा।
  2.  प्रतिदिन रामचरित मानस मे से बाल कांड में वर्णित शिव-पार्वती विवाह से जुड़ी प्रसंग का विधिपूर्वक पाठ करें।
  3. प्रातः स्नान के समय जल में हल्दी डालकर स्नान करें । इस प्रकार का स्नान विवाह योग्य लोगों को प्रति गुरूवार अवश्य करना चाहिये । यदि केसर युक्त हल्दी का भी प्रयोग करें तो और अच्छा है।
  4. विवाह  के लिए तैयार लड़के का पगड़ी (सेहरा) यदि कोई कुंवारा लड़का अपने सिर पर लगाए तो इससे शीघ्र विवाह के योग बनते हैं ।
  5. इसी प्रकार कुंवारी लड़की, दुल्हन के हाथों मे लगी मेहँदी मे से बची हुई महंदी अपने हाथों मे लगाए और दुल्हन के सिर से अपना सिर टकराये तो भी विवाह योग बनते है ।
  6. जिस लड़की का विवाह बार-बार टूट रहा हो उसे तांबें के लोटे में जल भरकर विष्णु भगवान की मूर्ति या चित्र को सामने रखना चाहिये और प्रातःकाल में इस बर्तन जल से अपनी मांग भरें। इस प्रक्रिया के दौरान किसी के टोकने पर कोई प्रतिक्रिया न दे बल्कि चुप रह जाएँ । इसे एक माह तक अपनाने से विवाह के योग प्रबल होते हैं। 
  7. यदि आपकी कुंडली मांगलिक है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें। लाल बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं और इस प्रसाद को वहाँ उपस्थित सभी लोगों मे बाँट दे और जो प्रसाद बच जाए उसे स्वंम ले ले इसके साथ ही हनुमान जी को सिन्दूर का चोला चढ़ाएं और बालकांड का पाठ करें।
  8. यदि आपके सगे सम्बन्धियों या मित्रों में किसी के यहाँ भी वर्तमान में कोई विवाह हुआ हो तो नव विवाहित दम्पति को अपने घर किसी दिन भोजन पर बुलावे और उन्हें स्वादिष्ट भोजन कराये जिसमे दूध की खीर और एक मिष्ठान अवश्य हो और साथ ही कोई उपहार देकर उन्हें विदा करे ( उपहार सामर्थ्य के अनुसार प्रसन्न भाव से दें )। 
  9. जिन्हें विवाह करना हो वो लकड़ी की बनी चारपाई या पलंग पर ही सोये। 
  10. साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखे और स्वच्छ वस्त्र ही पहने ,नाखून छोटे ही रखे और फटे पुराने वस्त्र कदापि न पहने, यदि संभव हो तो भीनी भीनी सुगंध वाली सेंट लगा कर रहें। 
  11. यदि विवाह का प्रस्ताव मिलते ही आप तय होने जा रहे सम्बन्ध को तय होने से पहले ही किसी को बता देते है और वो सम्बन्ध किसी भी कारण से तय नही हो पाता है और ऐसा अनेक बार हो चूका है तो विवाह तय होने से पूर्व इसके बारे में किसी को न बताएं
  12. यदि लड़की के विवाह में विलंब( delay in marriage  )हो रहा हो तो 5 जटा वाला नारियल लें और शिव जी के समक्ष ‘ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का पांच माला जाप  करते हुए पूजन करें। 
  13. यदि लड़के का विवाह न हो पा रहा हो तो मां दुर्गा के चित्र या मूर्ति के समक्ष गाय के घी का दीपक जला कर ‘पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम‍्। तारिणीं दुर्गसंसार सागरस्य कुलोद‍्भवाम‍्।।’ मंत्र का जाप जितना संभव हो उतना करें और साथ ही स्त्रियॉं का सम्मान करें,इस उपाय से शीघ्र विवाह भी होता है और जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बना रहता है।
  14. विवाह बाधा दूर करने के लिए कोई भी उपाय किसी भी माह की एकादशी या अक्षय तृतीया, श्रावण मास और नवरात्र में कर सकते हैं।

35 remedies for delay in marriage

image source : unsplash 

 विवाह में विलंब को दूर करने के ज्योतिषीय उपाय

Astrological remedies for delay in marriage 

  1. यदि किसी लड़के या लड़की की कुंडली में सूर्यदेव के कारण विवाह मे विलंब (delay in marriage) हो रहा हो तो प्रतिदिन ब्रह्ममुहूर्त में सूर्यदेव को जल अर्पित करे और ॐ घृणि सूर्याय: नम: या ॐ सूर्याय: नम: मंत्र का जाप करें और विवाह प्रस्ताव के लिए घर से निकलते समय पूर्व दिशा मे मुख करके थोड़ा सा गुड़ खाकर और पानी पीकर जाना चाहिये । 
  2. तांबे का एक चौकोर टुकड़ा भूमि  में दबा दें, इससे सूर्यदेव  की बाधा समाप्त हो जाएगी। शीघ्र विवाह होगा।
  3. कुंडली में मंगल के कारण विवाह में विलंब होने पर चांदी का चौकोर टुकड़ा सदैव अपने पास रखें। विवाह शीघ्र होगा।
  4. यदि कुंडली मे शनिदेव बाधा है तो प्रति शनिवार को शिवजी पर काले तिल चढ़ाएं ,ऐसा करने से शनिदेव की बाधा समाप्त हो जाएगी।
  5. यदि राहुदेव के कारण विवाह मे विलंब (delay in marriage) है तो शनिवार को बहते पानी में नारियल बहाएं, ऐसा करने से राहुदेव की बाधा दूर होगी।
  6. शनिवार को काले कपड़े में साबुत उड़द, लोहा, काला तिल और साबुन बांधकर दान करें।
  7. काले घोड़े की नाल का छल्ला सीधे हाथ की मध्यमा अंगुली में पहनें।
  8. प्रति  गुरुवार पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिये . भोजन में केसर का सेवन करने से विवाह शीघ्र होने की संभावनाएं बनती है। 
  9. प्रति दिन अथवा प्रति सोमवार शिवजी की अराधना करे, शिवजी का पूजन के लिए जो जल लें उसमे थोड़ा गंगाजल मिला ले साथ ही यदि पूजन के लिए गाय का दूध मिल जाए तो और अच्छी बात है , शिवजी के पूजन मे शिवलिंग पर बिल्व पत्र (बेल पत्र), अक्षत(चावल), चन्दन आदि चढ़ाकर पूजा करें , कुंडली मे मंगली दोष हो तो शिव जी पर शहद भी चढ़ावे। 
  10. मिथुन और कन्या , धनु और मीन लग्न के लोग विवाह की बात करने जा रहे हों तो गणेश जी की अराधना करते हुए उन्हे दूर्वा ( दूब की घास ) अर्पित करे और उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाकर और उनसे अनुमति लेकर ही जाएँ। 
  11. गाय को भोजन अवश्य दे कम से कम बृहस्पतिवार को तो ध्यान से दें इसमें सूर्यास्त से पहले आटे के 3 पेड़े में हल्दी डालकर और पेड़ों को बंद एक रोटी के भीतर रखकर गाय को खाने को दें आप चाहे तो थोडा गुड और चने की दाल में हल्दी मिलकर भी गाय को खिला सकते है ,यदि पितृ दोष तब तो ये उपाय निरंतर अनेक माह या वर्ष पर्यंत भी करने पड़ सकते हैं,गाय न मिलने पर निरंतर केले के वृक्ष या पीपल के पेड़ की पूजा करें, उनको जल से सींचे । 

ये भी पढ़ें : स्त्री कुंडली में ग्रह फल

Remark : मित्रो जैसे किसी व्यक्ति का जन्म महत्वपूर्ण होता है ठीक उसी प्रकार विवाह भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि विवाह ही आने वाले जीवन का आधार बनता है , आज हमने 35 remedies for delay in marriage को समझा किंतु कुंडली के अनुसार उपाय भिन्न भिन्न हो सकते हैं इसलिए यदि आप कुंडली दिखा विवाह के उपाय करें तो अधिक अच्छा रहेगा , यदि आप हमसे कुंडली दिखवाना चाहते हो तो 8533087800 पर संपर्क कर सकते हैं । 

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *