12 राशियों के अनुसार  बिजनेस में लाभ प्राप्ति के उपाय profit in business as per zodiac sign

बिजनेस में लाभ profit in business as per zodiac sign
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Table of Contents

12 राशियों के अनुसार  बिजनेस में लाभ प्राप्ति के उपाय profit in business as per zodiac sign

साथियों बिजनेस अनेक लोग करते है किन्तु किसी को बिजनेस में लाभ (profit in business as per zodiac sign) मिलता है तो किसी को बिजनेस में हानि होती है, व्यवसाय के गुण सभी व्यक्तियों में भिन्न भिन्न होते है इसीलिए इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि बिजनेस में सफलता कैसे पायें ।

आइये जानते है राशि अनुसार बिजनेस में सफलता कैसे प्राप्त करें (profit in business as per zodiac sign)

मेष राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Aries )

मेष राशि के स्वामी श्री मंगल देव है इसलिए मेष राशि वाले जातक अपने बिजनेस में यदि नीचे दिये गये  उपाय करेंगे तो अवश्य ही उनको अपने बिजनेस में सफलता ( profit in business ) प्राप्त होगी

आप जब भी अपने बिजनेस स्थल पर आए तो अपने निवास से गुण और जल का सेवन करके ही निकले। वर्ष में एक बार बिजनेस स्थल में श्री सुंदरकांड का पाठ अवश्य करायें । अपने महत्वपूर्ण निर्णय सोमवार, मंगलवार, गुरुवार को ही करें।

बिजनेस स्थल पर लाल रंग के शेड के रंगों का प्रयोग करें। बिजनेस स्थल के पूजा घर में श्री हनुमान जी का चित्र अवश्य लगायें ।

आप अपने कार्यालय में प्रयास करें कि पीने का जल किसी मिट्टी अथवा तांबे के पात्र में रखें यदि आप कर्मचारी वर्ग का जल इन पात्रों में नहीं रख सकते हैं तो कम से कम अपने प्रयोग करने का जल इन पात्रों में से किसी भी पात्र में अवश्य रखें।

वृषभ राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Taurus )

वृषभ राशि वालों को अवश्य ही उनको बिजनेस में सफलता प्राप्त होगी यदि नीचे दिये गये  उपायों से यदि कुछ उपाय भी वृषभ राशि वाले अपने जीवन में अपनाते हैं

वृषभ राशि के जातक अपने बिजनेस स्थल की सजावट में चमकीले रंगों के साथ हल्के रंगों का प्रयोग भी करें। प्रतिदिन अथवा शुक्रवार को तीव्र सुगंध के सफेद पुष्पों से अपने आराध्य देव की पूजा करनी चाहिए। पूजा स्थल में मां लक्ष्मी के साथ अभिमंत्रित स्फटिक के श्री यंत्र को भी स्थान देना चाहिए।

यदि संभव हो तो अपने कार्यालय में पूर्व अथवा उत्तर दिशा में मछली घर रखें। जिस स्थान पर कर्मचारी बैठते हो उसकी उत्तर दिशा में एक दर्पण ( mirror ) लगाना चाहिए और इस राशि वालों को अपनी अलमारी में कोई इत्र आदि अवश्य रखना चाहिए तथा स्वयं भी उस इत्र का प्रयोग करें।

जिस स्थान पर आपका कोई विशेष कर्मचारी बैठे तो उसकी टेबल पर नैऋत्य दिशा में एक स्फटिक का ग्लोब रखें इसके साथ माह में कम से कम 5 बार श्री सूक्त अथवा श्री लक्ष्मी स्तोत्र या ललिता सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ अवश्य करवाना चाहिए।

माह में एक बार नौ वर्ष से कम आयु की कन्याओं को अपने निवास आदर सहित बैठकर साबूदाने की खीर खिलानी चाहिए।  अपने व्यावसायिक स्थल अथवा निवास के निकट जो भी मंदिर हो उसमें रुई की पूजा की बत्ती का दान करते रहना चाहिए।

मिथुन राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Gemini )

मिथुन राशि के स्वामी बुध सभी ग्रहों में युवराज होते हैं। बुध को बिजनेस का ग्रह माना गया है । मिथुन राशि वालों को नीचे दिये गये  उपाय करने चाहिए जिससे वह अपने बिजनेस में सफलता प्राप्त कर सकें।

बिजनेस स्थल में कभी भी चौड़े पत्ते वाले पौधे नहीं रखने चाहिए। जब भी किन्नर मिले उनको कुछ नगद धन अवश्य देना चाहिए। जब भी कोई बिजनेस से संबंधित गंभीर निर्णय लेना हो अथवा कोई टेंडर भरना हो तो प्रयास करें कि निर्णय से पहले किसी एक किन्नर को हरे वस्त्रों का दान अवश्य करें अथवा गाय को हरी सब्जी अथवा घास खिलाएं।

जातक को अपने कार्यालय में हरे-भरे पौधे और पुष्प के पौधे अवश्य लगाने चाहिए चाहे , आप artificial – नकली पौधे भी रख सकते हैं । अपने कार्यालय के सामने की दीवार पर एक बड़ी घड़ी लगानी चाहिए यह ध्यान रखें कि वह बंद ना हो यदि किसी कारण से घड़ी बंद हो जाए तो उसे तुरंत चालू कर दें यदि घड़ी बार-बार बंद होती हो तो उसे बदलकर नयी लगाएं।

बिजनेस स्थल के पूजा घर में श्री गणेश जी एवं मां दुर्गा का चित्र लगाना चाहिए , श्री गणेश अथर्वशीर्ष  और गणेश जी की आरती एवं श्री दुर्गा चालीसा के साथ श्री सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ संभव हो तो नित्य ही करें। भोग में मोदक( लड्डू) एवं ऋतु फल अर्पित करें।

महालक्ष्मी स्तोत्र mahalakshmi stotram

इस चित्र पर click करें महालक्ष्मी स्त्रोत पढने के लिए 

कर्क राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Cancer )

कर्क राशि के स्वामी चंद्र देव है। जिन जातकों की कर्क राशि होती है उनको अपने बिजनेस में विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि ऐसे जातक अत्यंत कोमल हृदय के स्वामी होते हैं। इस कोमल स्वभाव के कारण उनको अपने बिजनेस में अनेक बार हानि उठानी पड़ती है। इसलिए ऐसे जातकों को अपने संबंधों और बिजनेस अलग अलग रखने चाहिए ।

यदि आप अपने बिजनेस की अपेक्षा अपने संबंधों को वरीयता देंगे तो हानि अवश्य ही उठानी होगी। उस हानि का प्रत्यक्ष प्रभाव आपके परिवार पर भी आएगा। कर्क राशि वाले जातकों को अपने बिजनेस स्थल के ईशान कोण में पूजा स्थल रखना चाहिए। पूजा घर में भगवान शंकर की परिवार सहित चित्र रखनी चाहिए।

यदि आप किसी कारण से ईशान कोण में पूजा घर बनाने में असमर्थ है तो फिर आप ईशान कोण में एक मिट्टी की मटकी से जल भरकर रखें तथा उस जल में एक मोती एवं एक चांदी का सिक्का रखें ,  चंद्रमा के उपाय भी आपके बिजनेस को अच्छा कर सकते हैं । कम से कम माह में एक बार अपने बिजनेस के नाम से विधि-विधान से भगवान शंकर का अभिषेक करवाना चाहिए। बिजनेस स्थल में हल्के चमकीले रंगों का प्रयोग करें।

सिंह राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Leo  )

सिंह राशि के जातक कुछ तेज स्वभाव के होते हैं । सिंह राशि वाले जातकों को नित्य ही सूर्य देव को रोली मिश्रित जल का अर्घ्य देना चाहिए क्योंकि सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव ही होते हैं। सिंह राशि वाले जातकों को अपने कार्यालय में सदैव स्वच्छ और सुगंधित वातावरण बनाए रखना चाहिए।

स्वयं की बैठक कुछ इस प्रकार से रखनी चाहिए कि वह स्वयं तो बाहर से आने वाले को देख सकें परंतु बाहर से आने वाला कोई व्यक्ति उनको नहीं देख सके। 

रविवार को गाय को गुड, गेहूं एवं केले खिलाने चाहिए। मुख्य द्वार पर ऐसी चित्र लगानी चाहिए जिससे एक महिला अपने दोनों हाथ जोड़कर आगंतुकों का स्वागत कर रही हो।

सोमवार, मंगलवार, गुरुवार को कोई गंभीर निर्णय लें तो आपके बिजनेस के हित में रहेगा। बिजनेस के पूजा घर में श्री हरि विष्णु एवं लक्ष्मी को स्थान अवश्य दें। अपने कार्यालय में प्रवेश के समय पूर्व दिशा की ओर मुख करें तो अधिक लाभ होगा। 3 अथवा 6 माह में एक बार बिजनेस स्थल पर श्री हरिवंश पुराण का पाठ अवश्य करवाना चाहिए।

कन्या राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ (profit in business for Virgo)

बिजनेस कन्या राशि के स्वामी बुध सभी ग्रहों में युवराज होते हैं। बुध को बिजनेस का ग्रह माना गया है । कन्या राशि वाले जातकों को अपने बिजनेस स्थल पर हल्के हरे एवं हल्के आसमानी रंगों का उपयोग करें। कार्यालय का फर्नीचर लकड़ी का होना चाहिए।

पूर्वी दीवार पर घड़ी लगानी चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घड़ी कभी बंद ना हो बंद घड़ी के कारण नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो बिजनेस में समस्याएं उत्पन्न कर सकती है।

कार्यालय का कोई भी बिजली का अथवा कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब नहीं रहना चाहिए खराब हो जाए तो तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए। कार्यालय के पूजा घर में श्री गणेश, मां दुर्गा एवं माता लक्ष्मी का चित्र लगाये ।  मां दुर्गा की आरती नित्य करें और वर्ष में 2 बार बिजनेस स्थल पर मां दुर्गा की कोई पूजा करवानी चाहिए।

निवास से कार्यालय आते समय गाय को हरी घास अथवा कोई हरी सब्जी खिलानी चाहिए। अपने बैठने की कुर्सी पर यह ध्यान रखें कि उसमें पहिए ना हो तो अच्छा है और यदि हो तो विषम संख्या में जैसे 5 अथवा 7 की संख्या में होने चाहिए। मोबाइल अथवा टेलीफोन को अपने बैठने की टेबल पर दाएं हाथ की ओर रखना चाहिए।

बिजनेस में लाभ profit in business as per zodiac sign

तुला राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Libra)

तुला राशि के स्वामी शुक्र होते हैं। शुक्र राशि वाले जातकों को अपने कार्यालय की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पूजा घर को भी ईशान कोण में ही रखें तथा पूजा घर में श्री गणेश महालक्ष्मी एवं भगवान शंकर एवं श्री हरि विष्णु का चित्र को स्थान दें।

तुला राशि वाले यह ध्यान रखें कि जिस स्थान पर वह बैठे उससे पीछे कोई ठोस आधार अवश्य होना चाहिए अर्थात कोई दीवार आदि होनी चाहिए।

दीपावली की रात्रि में एक अभिमंत्रित स्फटिक के श्रीयंत्र का विधान से पूजन कर कमलगट्टे के 11 बीजों के साथ एक लाल वस्त्र में श्री यंत्र को बांधकर कार्यालय की अलमारी में रखना लाभदायक रहेगा। कार्यालय में प्रातः पूजा करने पर तीव्र सुगंध की धूपबत्ती का प्रयोग करें।

माह में एक बार बिजनेस स्थल में श्री सूक्त एवं कनकधारा स्तोत्र का विधि विधान से पाठ अवश्य करवाना चाहिए। कार्यालय की साज-सज्जा में हल्के रंगों का प्रयोग करें यदि संभव हो तो बिजनेस स्थल के निकट कोई पीपल वृक्ष पर प्रत्येक शनिवार को मीठे जल से वृक्ष का पूजन करें।

माह में कम से कम दो बार शनिवार को किसी भी हनुमान मंदिर पर पांच निर्धनों को सरसों के तेल से निर्मित कोई भी भोज्य सामग्री दान करनी चाहिए। जातक को कार्यालय आते समय इत्र आदि का प्रयोग अवश्य करें।

वृश्चिक राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Scorpio )

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल देव हैं। इस राशि के जातक कुछ तेज स्वभाव के परंतु संयमी होते हैं। ये जातक यदि अपने बिजनेस स्थल पर विशेष ध्यान दें तो अवश्य ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस राशि के जातक अपने कार्यालय एवं बिजनेस स्थल के मुख्य द्वार पर अंदर की ओर सिंदूर से स्वस्तिक चिन्ह बनाएं तथा बाहर की ओर श्री गणेश जी की प्रतिमा को स्थान दें।

पूजा घर में श्री हनुमान जी का चित्र रखें  प्रत्येक शनिवार एवं मंगलवार को प्रभु को सिंदूर के तिलक अर्पित कर मंगलवार को शुद्ध घी का दीपक और शनिवार को चमेली के तेल का दीपक अर्पित करें साथ ही पीले अथवा लाल पुष्प (गुलाब के अतिरिक्त कोई भी) के साथ गुड़ चने का भोग अर्पित करें।

अपने निवास से कार्यालय की ओर आए तो गुड और जल का सेवन करके ही निकले। यदि मंगलवार को कार्यालय आते समय किसी हनुमान जी के मंदिर में दर्शन कर उनके बाएं पैर से सिंदूर लेकर स्वयं के तिलक करे तो अत्यंत लाभदायक होता है।

माह में एक सोमवार को तांबे के पात्र में जल भरकर उसमें कुछ साबुत नमक डालकर रखें तथा दूसरे दिन मंगलवार को दिन के 2:00 बजे से पहले वह जल बिजनेस स्थल की दीवारों पर छिड़क दें।

धनु राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Sagittarius )

धनु राशि के स्वामी गुरुदेव बृहस्पति हैं। इस राशि के जातक अपना बिजनेस बहुत लगन से करते हैं। ऐसे जातकों को अपने बिजनेस स्थल के धन रखने के स्थान पर सफेद चंदन की लकड़ी के साथ तीन हल्दी की गांठ व एक केसर की डिब्बी अवश्य रखनी चाहिए।

बिजनेस स्थल के पूजा घर में श्री हरि विष्णु का चित्र को स्थान देना चाहिए। कार्यालय में कोई भी कार्य आरंभ करने से पहले पूजा स्थल में धूप अर्पित करनी चाहिए। कार्यालय में हल्के पीले रंग का प्रयोग अधिक करें। फर्नीचर अधिकतर लकड़ी के ही होने चाहिए। जातक यह भी ध्यान रखें कि वह अपने कार्यालय में जितने अंदर की ओर अपने बैठने का स्थान बनाएंगे उतना ही उनके लिए शुभ होगा।

पूजा घर को भी अपने सामने की दीवार पर ही रखना चाहिए , यदि संभव हो तो कार्यालय आते समय गाय को रोटी अवश्य दें। गुरुवार को पूजा स्थल में प्रभु के चित्र को हल्दी व केसर से तिलक कर गाय के घी का दीपक एवं पीले पुष्प अर्पित करने चाहिए।

जब निवास से काम के लिए निकले तो केसर का सेवन करके ही निवास से पैर बाहर निकालना चाहिए। पूर्णिमा एवं गुरु पुष्य योग के दिन निकट के किसी भी मंदिर में दर्शन कर निर्धनों को कुछ ना कुछ धन का दान देकर ही कार्यालय आना चाहिए।

Crypto currency in hindi Crypto currency kya hai

यहाँ click करके पढ़े :-  Crypto currency kya hai? top 10 popular Crypto currency in hindi

मकर राशि राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Capricorn)

मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं। मकर राशि के जातक अत्यंत चालाक तथा लंबे कद के होते हैं। यह जातक अपने व्यापार में सफलता प्राप्त करने के लिए कितनी भी मेहनत तथा किसी भी प्रकार का कोई भी कार्य करने में सक्षम होते हैं।

ऐसे जातक को अपने कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों को शनिवार को भोजन अवश्य कराना चाहिए। शनिवार को पीपल का पूजन व्यापारिक सफलता में मुख्य भूमिका निभाता है।

मकर राशि वाले जातकों को अपने कार्यालय में नीले रंग के चमकीले शेड का प्रयोग करें। कोई भी मुख्य निर्णय लेने के लिए शुक्रवार का विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि बिजनेस स्थल का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा की ओर है तो फिर काले घोड़े की नाल अत्यधिक लाभदायक सिद्ध होगी।

बिजनेस का धन कहीं रुक रहा है तो प्रथम शनिवार को एक मिट्टी की मटकी ढक्कन सहित लाकर कार्यालय में रखें और बुधवार को बिना ढक्कन हटाए जल में प्रवाहित कर दें। जिससे भी आपको बिजनेस का धन लेना है वह शीघ्र ही आपका धन वापस कर देगा।

कुम्भ राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Aquarius)

बिजनेस कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव ही होते हैं। ऐसे जातक मन के अच्छे होते हैं परंतु उनके मन की बात कोई नहीं जान सकता। इस राशि के जातक अपने बैठने का ऐसा स्थान बनाएं जहां से बाहर से कोई व्यक्ति इनको ना देख सके।

इनकी टेबल के सामने कुछ भाग खुला होना चाहिए। जातक को अपने कार्यालय के सजावट में हल्का लाल, हल्का नीला एवं हल्के पीले रंग का प्रयोग करें।

कार्यालय पर शनिवार को यदि कोई भिखारी या निर्धन आता है तो उसे कभी भी खाली हाथ न लौटाएं । जब नया बिजनेस आरंभ करें तो प्रथम शनिवार को एक मिट्टी की मटकी ढक्कन सहित लाएं ढक्कन पर काले तिल व लकड़ी का एक कोयले का टुकड़ा एवं एक लोहे की कील रखकर बिजनेस स्थल में रखें अगले शनिवार को वह मटकी बिना खोले किसी को दान कर दें

यदि कोई दान लेने वाला नहीं मिले तो मटकी को आदर सहित किसी पीपल वृक्ष के नीचे रखना चाहिए। वर्ष में दो बार यह उपाय दोहराते रहना चाहिए।

मीन राशि वाले कैसे प्राप्त करें बिजनेस में लाभ ( profit in business for Pisces )

मीन राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं। ऐसे जातक अपने कार्यालय में हल्के पीले रंग का प्रयोग अवश्य करें। पूजा स्थल में श्री हरि विष्णु, मां लक्ष्मी एवं मां सरस्वती का चित्र को स्थान दें।

ईशान कोण में जल से भरी मटकी रखें मटकी का जल कभी सूखे नहीं उसमें गुरुवार को जल बदलते रहे। गुरुवार को अपने बिजनेस के नाम से भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में जाकर कुछ दान करें। गाय को आटे के पेडे एवं गुड़ खिलाना चाहिए।

जब कार्यालय आए तो केसर का सेवन करें माह में एक बार प्रथम बुधवार को बेसन के तीन लड्डू लाकर पूजा स्थल में रखकर अगले दिन वह लड्डू गाय को खिला दें। गुरुवार को कोई भी एक पीला फल लाकर पूजा स्थल में रखें अगले दिन फल किसी अधिकारी को दे दें।

*……………….* ………………..*

निष्कर्ष : 

साथियों हमने जाना 12 राशियों के अनुसार  बिजनेस में लाभ प्राप्ति के उपाय profit in business as per zodiac sign-

अब यदि कोई ग्रह ख़राब फल दे रहा हो , कुपित हो या निर्बल हो तो उस ग्रह के मंत्रों का जाप , रत्न आदि धारण करने चाहिए , यदि कोई उपाय कर रहें हों तो वो निरंतर और लंबे समय तक करने चाहिए जबकि उपाय करने वाले लोग शीघ्र ही उपाय छोड़ देते है और सफलता के निकट पहुचकर उपाय बदल देते है या उपाय बताने वाले को बदल देते है और दूसरा उपाय  शून्य से आरंभ करते है।

किसी भी ज्योतिषीय सलाह के लिए आप हमारे mobile number 8533087800 पर संपर्क कर सकते है , इसके साथ ही आप ग्रह शांति जाप ,पूजा , रत्न  परामर्श और रत्न खरीदने के लिए अथवा कुंडली के विभिन्न दोषों जैसे मंगली दोष , पित्रदोष , कालसर्प दोष आदि की पूजा और निवारण उपाय जानने के लिए भी संपर्क कर सकते हैं 

कुंडली विश्लेषण के लिए हमारे whatsapp number 8533087800 पर संपर्क करे उसके बाद ही कॉल  करें 

अपना ज्योतिषीय ज्ञान वर्धन के लिए हमारा ज्योतिष ग्रुप के साथ जुड़े , नीचे दिए link पर click करें

श्री गणेश ज्योतिष समाधान 

ये भी पढे : 12 राशियों के अनुसार बिजनेस में लाभ प्राप्ति के उपाय profit in business as per zodiac sign

*********************************

ये भी पढ़े :  रोगों से मुक्ति पाने के सरल उपाय 

 

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!