5 पौधे देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि plants for wealth, positivity and prosperity

भाग्यशाली पेड़ पौधे (lucky plants as per zodiac sign)5 पौधे देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि plants for positivity, wealth and prosperity
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

5 पौधे देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि plants for wealth, positivity and prosperity

आओ जानते हैं ऐसे  5 पौधे जो देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि यानि plants for wealth, positivity and prosperity . मित्रों पेड़ और पौधे का हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है । पौधे  हमारे जीवन में सकारात्मकता ,धन और समृद्धि भी देते हैं और साथ ही वातावरण भी शुद्ध करते हैं  और साथ ही अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने में भी इनका बड़ा योगदान रहता है।

5 पौधे ऐसे पौधे जो देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि

plants for positivity, wealth and prosperity

–> 1.तुलसी ( Holy Basil ): हिन्दू धर्म मे वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी बहुत ही शक्तिशाली, पवित्र और शुभ पौधा होता है और घर में सकारात्मकता, धन और समृद्धि को बढ़ाता है. इसमे चिकित्सीय गुण हैं जो वातावरण के शुद्धि के काम भी आता है , ये घर परिवार के पितृ दोष दूर करने मे भी सहायक होता है

–> 2.मनी प्लांट (Devil’s ivy) : मान्यता है कि इस बेल के घर में रहने से धन और समृद्धि बढ़ती है। मनी प्लांट वैभव और घर में अच्छा भाग्य लाता है और वित्तीय कठिनायियों से उबारता है. मनी प्लांट प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर के रूप मे काम करते हैं क्योंकि वे हवा से विषाक्त पदार्थों को निकाल देते हैं.

मनीप्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है। इस दिशा के देवता गणेशजी हैं जबकि प्रतिनि‍धि ग्रह शुक्र हैं। घर में मनी प्लांट रखने से पर्सनल और प्रोफेशनल क्षेत्र में कामयाबी मिलती  हैं.

–>3. बैंबू प्लांट(Dracaena Sanderiana) : लकी बैंबू प्लांट को फेंगशुई और वास्तु दोनों में ही अच्छे भाग्य और स्वास्थ्य , धन और समृद्धि के लिए महत्व दिया गया है , लकी बैंबू प्लांट लगाते समय पौधे की डंठल की संख्या पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये माना गया है कि समृद्धि और  वैभव के लिए लकी बैंबू में 5 डंठल होनी चाहिए, अच्छे भाग्य के लिए 6, स्वास्थ्य के लिए 7 और 21 डंठल स्वास्थ्य और अच्छे वैभव के लिए. बैंबू प्लांट हवा को भी साफ करता है और वातावरण में से प्रदूषण को हटाता है. बैंबू प्लांट को पूर्वी कोने में रखना चाहिए.

–> 4. हरसिंगार( Night-flowering jasmine): पारिजात के फूलों को हरसिंगार और शैफालिका भी कहा जाता है। यह वृक्ष जिस भी घर-आंगन में होता है, वहां हमेशा धन और समृद्धि और शांति बनी रहती है। इसके फूल तनाव हटाकर खुशियां ही खुशियां भरने की क्षमता रखते हैं।

–>5. श्वेत अपराजिता:यह पौधा धन और समृद्धि को आकर्षित करने में सक्षम है। संस्कृत में इसे आस्फोता, विष्णुकांता, विष्णुप्रिया, गिरीकर्णी, अश्वखुरा कहते हैं। श्वेत और नीले दोनों प्रकार की अपराजिता औषधीय गुणों से भरपुर है।

श्वेत अपराजिता का पौधा मिलना कठिन है। वैसे नीले रंग का सरलता से मिल जाता है। इसके सफेद या नीले रंग के फूल होते हैं। अधिकतर सुंदरता के लिए इसके पौधे को बगीचों में लगाया जाता है। इसमें बारिश के सीजन में फलियां और फूल लगते हैं। यह पौधा धनलक्ष्मी को आकर्षित करने में सक्षम है।
 
निष्कर्ष ( conclusion): 

साथियों अभी हमने पढ़ा :-  5 पौधे देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि plants for wealth, positivity and prosperity

यदि आपको हमारी ये पोस्ट 5 पौधे देंगे सकारात्मकता,धन और समृद्धि plants for wealth, positivity and prosperity तो या वास्तु  से जुड़ा कोई संदेह हो तो आप निसंकोच नीचे दिए गये comment box में comment कर सकते है|

 

***********************************
 
ये भी पढ़े : आपके घर की भूमि धनदायक है या धननाशक? vaastu tips for house in hindi
***********************************
 
टेक्नोलॉजिकल ज्ञान  : computer में input device किसे कहते हैं 
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!