हरीश धरमदासानी online business

हरीश धरमदासानी,online business से earn करते हैं 3 करोड़ monthly

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

हरीश धरमदासानी,online business से मिली Success 6 हज़ार की नौकरी से 3 करोड़ monthly

हरीश धरमदासानी, आगरा नगर के एक अत्यधिक सफल online business man है जिन्होंने flipkart के साथ online business करते हुए मात्र 6 वर्षों में 6 हज़ार की नौकरी करने से लेकर करोड़ों के जूता व्यवसाय को सफलता पूर्वक संचालित कर रहे हैं।

हरीश धरमदासानी को आज जितने लोग जानते है उससे कहीं अधिक हम सब उनकेmens  shoe ब्रांड Layasa  को जानते है जो आज के समय e-commerce business से लगभग 3 करोड़ रुपये का मासिक का राजस्व कमाता है ।

हम सब जानते है कि कि पिछले वर्ष कोरोना माहामारी ने अपना कैसा रूप दिखाया था , बहुत सारे लोगों की नौकरी इस व्यवसाय में ख़त्म हो गयी क्योंकि उन्हें नौकरी देने वाले बहुत सारे business इस कोरोना माहामारी के कारण ख़त्म हो गये लेकिन कोरोना काल में भी हरीश धरमदासानी और उनका ब्रांड Layasa  बहुत अधिक प्रभावित नही हुआ।




हरीश धरमदासानी के अनुसार lockdown का मार्केट पर बहुत प्रभाव तो पड़ा था और इससे उनका online business भी अछूता नही रहा लेकिन festival season ने उनके online business को बचाए रखा 

हरीश धरमदासानी online business

Also Read : IAS Rakesh Sharma Success -Blindness को दे challenge,1st attempt में बने IAS

हरीश धरमदासानी : life के struggle से online business का चमकता सितारा बनने की यात्रा 

हरीश धरमदासानी के परिवार का राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा कस्बे में फुटवियर का छोटा सा कारोबार था। जब हरीश 18 वर्ष के हुए तब ही उनके पिता की मृत्यु हो गई।

हरीश धरमदासानी अपने पिता की मृत्यु के बाद भी अपनी दुकान चलाना चाहते थे लेकिन दुकान सही तरीके से चल ही नही पा रही थी , पिता के न रहने पर परिवार के पालन-पोषण का दायित्व भी हरीश पर ही आ गया था

इसलिए उन्होंने अपनी दुकान बंद करके नौकरी करने का निर्णय लिया और वर्ष 2008 में आगरा की एक होलसेल दुकान पर नौकरी करने लगे । इस होलसेल दुकान पर हरीश को 6 हजार रुपए महीने की salary मिलती थी ।

नौकरी में दिन रात की मेहनत के बाद हरीश की salary 30 हजार रुपए महीने हो गई लेकिन private नौकरी क्या होती है ये हम सब अच्छी तरह से जानते हैं इसीलिए हरीश भी नौकरी से संतुष्ट नहीं थे और कुछ अपना करना चाहते थे ।

कुछ लोगों से उन्होंने online business के बारे में सुना था लेकिन वो इस बात को मानने के लिए तैयार ही नही थे कि online business भी क्या जा सकता हैं

हरीश के दिमाग में अनेक बातें आ रही थी जैसे कैसे कोई ग्राहक हमसे संपर्क करेगा, हमारा पैसा कौन देगा , सामान उसने लौटा दिया तो क्या होगा इतियादी लेकिन वो इसको समझना अवश्य चाहते थे लेकिन जब हरीश online selling करके 3000-4000 order प्राप्त करने वाले seller से मिले तब धीरे धीरे हरीश को online business की अच्छी जानकारी हो गयी और इसके बाद उन्होंने online business को करने का निर्णय ले ही लिया ।




अगस्त 2015 में वे e-commerce seller के रूप में flipkart से जुड़ गये और Mens footwear के लिये Layasa रिटेलिंग ब्रांड प्रारंभ किया , फ्लिप्कर्त्मे में रजिस्टर्ड होने के बाद हरीश ने अकाउंट मैनेजर से online business की सभी प्रक्रियाओं को समझा कि कैसे products की लिस्टिंग करते हैं और कैसे order को manage करते हैं ।

Also Read : जॉनी लीवर: कैसे एक कलम बेचने वाला अरबपति बन गया

हरीश धरमदासानी :online business में पहले ही दिन से order मिलने लगे 

हरीश के अनुसार जब उन्होंने वर्ष 2015 में online business शुरू किया था तब उन्हें उनकी पत्नी का बहुत साथ मिला और दिन रात मेहनत कर अपने mens shoe ब्रांड Layasa को online business का एक जाना माना नाम बना दिया और आज हरीश धरमदासानी के पास 30 लोगों का परिश्रमी staff  और  अपने online business  के सरल संचालन के लिए banglore और आगरा में बड़े बड़े गोदाम है  और 3 करोड़ रुपये मासिक राजस्व की earning  है और ये सब हरीश धरमदासानी ने मात्र 5 वर्ष  में कर दिखाया है जो अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है  ।

Also Read : कब होती है love marriage ? प्रेम विवाह

आज हरीश धरमदासानी mens के साथ साथ kids और ladies shoes online business की ओर भी कदम बड़ा रहे हैं , maihindu.com उनके भविष्य की योजनाओं की लिए हार्दिक शुभकामनाये प्रेषित करता है ।

 

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!