uses of computer in our life A 2 Z (in hindi)

uses of computer
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Table of Contents

uses of computer in our life(in hindi)

  • uses of computer in daily life 

दैनिक जीवन में computer का उपयोग 

computer ने हमारे समाज पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

आज, computer लगभग अधिकांश घरों में पाया जाता है। इसका use विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। चाहे वह internet चलाना हो, email भेजना हो, game खेलना हो, online चैट करना हो या फिर office के काम के लिए computer का use  करना हो।

घरों में use होने वाले computer को personal computer (PC) कहा जाता है। जब 1981 में PC लॉन्च किया गया था, तब से लोगों के काम करने के तरीके में बहुत बड़ा बदलाव आया है। कुल मिलाकर, computer ने समय और मेहनत की बचत करके हम सभी के जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है ।

  • uses of computer in education

शिक्षा के क्षेत्र में computer का प्रयोग 

education के क्षेत्र में भी computer का प्रयोग बहुत अधिक होता है। आज, कई शैक्षणिक संस्थानों में स्मार्ट क्लासरूम हैं, जिसमे computer की help से शिक्षा पद्धति में सुधार करते हुए शिक्षा को और अधिक प्रभावी बनाने का प्रयास किया जाता है।

इसके अतिरिक्त ,students को education देने के लिए online class  का भी प्रयोग तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

यदि आपके पास computer है, तो आप internet का uses करके किसी भी विषय के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। internet पर हजारों website साइट मौजूद हैं, जो मुफ्त में online education प्रदान करती हैं, जहां से आप किसी भी विषय के बारे में पढ़ सकते हैं।

स्कूलों में computer का uses कई अन्य कार्यों के लिए भी किया जाता है जैसे Report cards तैयार करना,Projects  और Assignments बनाना और online परीक्षा आयोजित करना।

  • uses of computer in healthcareuses of computer 

healthcare क्षेत्र में computer का प्रयोग 

चिकित्सा क्षेत्र के आधुनिकीकरण में computer की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। अस्पतालों में रोगियों के निदान और उपचार के तरीके में computer का प्रयोग बहुत बड़ा है। computer के प्रयोग के साथ रोगियों और दवाओं के रिकॉर्ड रखना भी बहुत आसान हो गया है।

आज चिकित्सा क्षेत्र में, computer रोगी का सीटी स्कैन, एक्स-रे, नेत्र परीक्षण और सर्जरी आदि को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। computer रोग-संबंधी रिपोर्ट तैयार करने में और इसी प्रकार की अनेक स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में प्रयोग किए जाते हैं।

  • uses of computer in banking 

बैंकिंग क्षेत्र में computer का प्रयोग 

computer का use बैंकों में अनेक प्रकार से किया जाता है। customer के खाते की जानकारी रखने के लिए, खाताधारक की पासबुक या बैंक स्टेटमेंट का प्रिंट आउट लेने के लिए, खाताधारक द्वारा किए गए लेन-देन पर नज़र रखने के लिए, बैंक इन सभी कार्यों के लिए computer का use करता है।

एटीएम मशीन जिसके माध्यम से हम पैसे निकालते हैं और जमा करते हैं वह भी एक प्रकार का computer है। internet बैंकिंग भी एक ऐसी विधि है जिसके द्वारा लोग किसी भी समय लेन-देन कर सकते हैं या अपना शेष राशि चेक कर सकते हैं। बैंकिंग को सरल बनाने में computer का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

Also Read: computer के प्रकार उनके कार्य के अनुसार, एनालॉग डिजिटल n Hybrid

  • uses of computer in business 

business में computer का प्रयोग 

आज हर business में business को बड़ा बनाने के लिए computer का use हो रहा है। computer, business में एक आवश्यक उपकरण बन गया है। यहां, computer का use कंपनियों द्वारा product development, marketing और product distribution process को आसान और प्रभावी बनाने के लिए किया जाता है। computer client के साथ बेहतर संबंधों में मध्यस्थ के रूप में भी काम करते हैं।

हालाँकि, मुख्य रूप से कंपनियां अपने products और अपनी services का प्रबंधन करने के लिए और data को store करने के लिए ही computer का use करती हैं।

इसलिए business में computer का use करने से उस कंपनी का समय बच जाता है और लागत कम हो जाती है। जो व्यापार को बड़ा होने में सहायक होता है।

  • uses of computer in government 

सरकार में computer का प्रयोग 

सरकारी विभाग भी अपने काम के लिए computer का use करते हैं। computer का uses सरकार द्वारा नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों के रिकॉर्ड का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। इससे पहले, जब सरकारी कार्यालयों में computer का use नहीं किया जाता था, तो किसी भी प्रकार के प्रशासनिक कार्य को पूरा करने में लंबा समय लगता था।

  • uses of computer in entertainment 

मनोरंजन में computer का प्रयोग 

हम सभी मनोरंजन के लिए बड़े पैमाने पर computer का use करते हैं। चाहे वह फिल्में देखना, online गेम खेलना, या संगीत सुनना हो, computer इन सभी गतिविधियों को करने के लिए मुख्य उपकरण है।

पहले computer का प्रयोग केवल कार्यालय के काम के लिए किया जाता था, किन्तु आज computer entertainment  क्षेत्र में बड़े स्तर  पर प्रयोग किया जाता है।

Also Read: आकार और क्षमता के आधार पर computer के प्रकार

  • Uses of Computer in defense and military 

रक्षा और सैन्य क्षेत्र में computer का प्रयोग 

computer रक्षा के क्षेत्र में बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है और बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दुश्मन की मिसाइलों को ट्रैक करने और लक्ष्य निर्धारित करने जैसे ऑपरेशन computer की सहायता से किए जाते हैं। सैन्य वाहनों को नियंत्रित करने के लिए भी computer का use किया जाता है।

computer का use सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए भी किया जाता है,  इसके अतिरिक्त , जीपीएस ट्रैकिंग की सहायता से दुश्मन सेना की लोकेशन को ट्रैक किया जाता है।

  • uses of computer in sports 

sports में computer का प्रयोग 

हालांकि खेल एक शारीरिक गतिविधि है, इस क्षेत्र में विभिन्न उद्देश्यों के लिए computer का uses किया जाता है। खेल टीम और अन्य संगठन computer का uses स्कोर ट्रैक करने, खिलाड़ियों के रिकॉर्ड रखने के लिए करते हैं।

  • uses of computer in journalism 

पत्रकारिता में computer का प्रयोग 

पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ computer का काम शायद सबसे अधिक होता है। आधुनिक पत्रकारिता पूरी तरह से computer पर निर्भर है। website पर इसे प्रकाशित करने के लिए समाचार लिखने से लेकर सब कुछ computer पर ही किया जाता  है ।

आज लोग पारंपरिक समाचार पत्रों को पढ़ने के बजाय समाचार website  और blogs से समाचार पढ़ना पसंद करते हैं। 

  • uses of computer in industry 

industry में computer का प्रयोग 

industry में  computer का प्रयोग बड़े स्तर पर  किया जाता है। उदाहरण के लिए, computer-controller robots का प्रयोग इतियादी

आज, लगभग सभी बड़ी industry में, manufacturing process computer पर ही निर्भर है।

इसके अतिरिक्त , computer program का use products के मॉडल को design करने के लिए किया जाता है। किसी industry के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपने product quality  में सुधार करने और इसकी लागत को कम करने के लिए computer का किस प्रकार से प्रयोग करता है और product development और research में computer का किस प्रकार से प्रयोग करता है

  • uses of computer in science & research 

science और research में computer का प्रयोग 

विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में computer बड़े पैमाने पर use किया जाता है। इनका use वैज्ञानिक डेटा एकत्र करने में करते हैं।  
computer का use करते हुए, वैज्ञानिक अपने साथी वैज्ञानिकों के साथ शोध जानकारी का आदान-प्रदान भी करते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा भूकंप से संबंधित जानकारी एकत्र करने और मौसम की स्थिति जानने के लिए भी computer का use किया जाता है।

  • uses of computer in communication 

संचार में computer का प्रयोग 

computer communication field में एक बहुत ही important component है। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं के माध्यम से आपके कर्मचारियों से लाइव वीडियो कॉल की जा सकती है। आजकल हम सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं इसलिए computer का use करते हुए हम अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं।

  • uses of computer in marketing 

marketing में computer का प्रयोग 

एक marketing professional किसी उत्पाद की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए या अपने business को बढ़ावा देने के लिए computer का use करते हैं। वे मुख्य रूप से plans बनाने और marketing campaigns को select करने के लिए computer का use करते हैं।

offline advertising creation और marketing research में भी computer की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। computer की help से आज एक छोटा business भी कम कीमत पर अपने products की marketing कर सकता है।

Also Read: uses of computer in english 

*****************************

Also Readtypes of computers in hindi-कंप्यूटर के प्रकार

*****************************

Also Read :   Generation of Computer in hindi 

*****************************

Also Read : generation of computer in english 

*****************************

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!