corona vaccination drive 2021 launched by pm modi (कोरोना टीकाकरण अभियान)

modi on corona vaccination
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Latest News –  Mai Hindu  

कोरोना टीकाकरण अभियान Covid-19 Vaccination (corona vaccination) का पीएम मोदी ने किया साथ ही सावधानी का दिया सन्देश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से corona virus से बचने के लिए संसार के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान Covid-19 Vaccination(corona vaccination) की  शुरुआत कर दी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए कहा , “अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है।

मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है,जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा। “

modi on corona vaccination

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  ने बताया कि corona vaccine की  पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतर भी रखा जाएगा। दूसरी डोज लगने के दो सप्ताह बाद ही टीका लगवाने वाले व्यक्ति के शरीर में कोरोना के विरुद्ध आवश्यक इम्युनिटी विकसित हो जायेगी ।

corona vaccination drive के साथ पीएम मोदी का अनुरोध

इसके साथ पीएम मोदी  ने देश के सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि जिस प्रकार अभी तक देश का नागरिकों ने सावधानी बरती है ठीक उसी प्रकार corona vaccine यानि Covid-19 vaccine की पहली dose लगने के बाद भी सावधानी बरतें और Covid-19 Vaccination (corona vaccination)  के बाद भी फेस मास्क उतारने की गलती न करें और शारीरिक दूरी बनाए रखें क्योंकि दूसरी dose के बाद इम्युनिटी विकसित होती है।’

साथियों पूरा देश Covid-19 vaccine की प्रतीक्षा कर रहा था और देश में सभी चाहते थे की corona vaccine जल्दी से बन जाएँ जिससे हम सभी कोरोना महामारी से सुरक्षित रह सकें Covid-19 Vaccination(corona vaccination) के साथ ही ये प्रतीक्षा समाप्त हुई 

पीएम मोदी ने बताया कि ,”  इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और  भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।दूसरे चरण में हमें इसको 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है। “

हम सभी के लिए प्रसन्नता की बात ये है कि जहाँ संसार के अनेक देशों में Covid-19 vaccine बनाने का और उसके ट्रायल पर ही काम चल रहा है वहीँ हमारे देश भारत ने बहुत ही कम समय में और सीमित संसाधनों के साथ ही Covid-19 vaccine बना लिया और सफलता पूर्वक उसका ट्रायल भी कर लिया और यही बात प्रधानमंत्री मोदी ने भी कही है कि , “आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं। कई और वैक्सीन पर भी तेज़ गति से काम चल रहा है, ये भारत के सामर्थ्य, वैज्ञानिक दक्षता और टैलेंट का जीता-जागता सबूत है। “

corona vaccination के पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन 

आपको बता दें कि इस महीने आरम्भ में दो टीकों के इमरजेंसी प्रयोग की अनुमति मिली थी जिनमे सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की को वैक्सीन को approve किया गया और Covid-19 Vaccination(corona vaccination) के पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। 

पीएम मोदी ने ये भी बताया कि हमारे वैज्ञानिको और विशेषज्ञयों दोनों ने जब Made in india  वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव को लेकर आश्वस्त किया तभी उन्होंने इसके इमरजेंसी उपयोग की अनुमति दी। इसलिए देशवासियों को किसी भी तरह के प्रोपेगेंडा, अफवाहें और दुष्प्रचार से बचकर ही रहना चाहिए । 

इसके साथ ही ये भी कहा कि , ” भारतीय वैक्सीन विदेशी वैक्सीन की तुलना में बहुत सस्ती हैं और इनका उपयोग भी उतना ही आसान है। विदेश में तो कुछ वैक्सीन ऐसी हैं जिसकी एक डोज 5,000 हज़ार रुपये तक में हैं और जिसे -70 डिग्री तापमान में फ्रीज में रखना होता है। ”   । 

Also Read : सर्दियों में कैसा हो खानपान 

भारत की जनसँख्या संसार में दुसरे नंबर पर आती है और भारत से अधिक जनसँख्या मात्र चीन में है और जब भारत में Covid-19 Vaccination(corona vaccination) प्रारंभ हो गया तो समझो संसार की एक बड़ी जनसँख्या कोरोना माहामारी से सुरक्षित होने जा रही है , वर्तमान में भारत में हमारे देश में सवा अरब से भी अधिक की जनसँख्या रहती है । 

आज प्रारंभ हुआ corona Vaccination देश  के 3,006 केंद्रों पर होगा 

 पहले दिन एक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी कर ली गयी है । इस टीकाकरण के पहले चरण में एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) के कार्यकर्ता और इनके साथ ही सरकारी और निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों का Covid-19 Vaccination(corona vaccination) किया जायेगा ।

पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को जुलाई 2021 तक वैक्सीन की दो-दो खुराक दी जानी है। जैसा की बताया जा रहा है कि प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की दो खुराक दी जानी है तो इस प्रकार कोविशील्ड की आपूर्ति से मात्र 15 करोड़ लोगों का ही टीकाकरण संभव हो सकेगा । 

Covid-19 Vaccination(corona vaccination) का अभियान प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलाया जाएगा। जिसमे पहले दिन  2,934  स्थलों पर लगभग 3 लाख स्वास्थ्यकर्मचारियों का टीकाकरण किया जायेगा । नियमित रूप से जो टीकाकरण कार्यक्रम होते है वो अपने निर्धारित दिनों पर ही किये जायेंगे 

Corona Vaccination की निगरानी CoWIN APP से होगी

Covid-19 Vaccination(corona vaccination) के लिए CoWIN नाम का app बनाया गया है जिसके द्वारा देश में चलने वाले पूरे टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी ।

Corona Vaccination में वरीयता 

भारत सरकार Covid-19 Vaccination(corona vaccination) में इस बात पर भी ध्यान रख रही है कि सबसे अधिक corona virus से किसको खतरा है और इसी बात पर ध्यान देते हुए Covid-19  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, Covid-19 Vaccination(corona vaccination) अभियान के पहले चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा और साथ ही जिनकी आयु  50 वर्ष से कम है किन्तु  वो गंभीर बीमारी से पीड़ित तो  ऐसे लोगों को भी पहले चरण में ही टीका लगाया जाएगा  और इनके साथ ही राज्य व केंद्रीय पुलिस बल के जवान, होम गार्ड, आपदा प्रबंधन व नागरिक संगठन कर्मी, जेल कर्मी, निकाय कर्मी, राजस्व कर्मी आदि को टीकाकरण में वरीयता दी जाएगी जिनकी संख्या लगभग दो करोड़ है।

Covid-19 Vaccination(corona vaccination) में इस बात पर भी ध्यान रखा जायेगा कि कौन से स्थानों पर corona virus का प्रभाव अधिक पाया गया था ।

Corona Helpline Number  कोरोना हेल्पलाइन नंबर  

Covid-19 Vaccination अभियान में  कोरोना महामारी और वैक्सीनेशन से जुड़ी कोई भी जानकारी लेने के लिए सरकार ने 24×7  काम करने वाले कॉल सेंटर बनायें जिनका नंबर  1075 है , इस नंबर पर कॉल करके आप कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!