महाकालेश्वर मंदिर- mahakaleshwar jyotirlinga A 2 Z Complete & Easy Guide

mahakaleshwar jyotirlinga
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

महाकालेश्वर मंदिर– mahakaleshwar jyotirlinga A 2 Z Complete & Easy Guide

मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन नगर के मालवा क्षेत्र में क्षिप्रा नदी के पूर्वी किनारे पर विराजित है प्रभु महाकालेश्वर महादेव  | महाकालेश्वर मंदिर  mahakaleshwar jyotirlinga भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। प्राचीन काल में इस स्थान को ही उज्जयिनी कहा जाता था | उज्जयिनिं नगर अवन्ती राज्य की राजधानी था । ऐसा माना जाता है की ये स्थान संसार का आरम्भ स्थलहै |

जिस प्रकार वाराणसी, अयोध्या, मथुरा, हरिद्वार, द्वारका और कांचीपुरम को अत्यंत पवित्र स्थल माना जाता है, उसी प्रकार उज्जैन नगरी भी एक ऐसा पवित्र स्थल है जिसे मोक्षदायिनी नगरी माना जाता है | उज्जैन में पवित्र 12 वर्षों में एक बार कुम्भ मेला लगता है।

महाकालेश्वर महादेव  mahakaleshwar jyotirlingaकी पूजा में भस्‍मआरती का व‌िशेष महत्व है और ये माना जाता है क‌ि श‌िव के ऊपर चढ़े हुए भस्‍म को प्रसाद रूप में ग्रहण करने मात्र से महाकालेश्वर महादेव के भक्त विभिन्न रोगों एवं पित्रदोष जैसे दोषों से मुक्त हो जाते हैं ।

आरती के समय पुजारी मात्र धोती में रहते है होते हैं। चूँकि भोले बाबा को संसार का सबसे बड़ा अघोड़ी माना गया है और शिव जी यहाँ अपने अघोड़ी रूप महाकाल के रूप में स्थित है ,श्मशान में साधना करने वाले है इसलिए इनका शमशान की भष्म ही इनका श्रृंगार है।

mahakaleshwar-ujjain
mahakaleshwar jyotirlinga ujjain

 महाकालेश्वर महादेव mahakaleshwar jyotirlinga की आरती में धोती के अतिरिक्त अन्य वस्‍त्रों को धारण नही किया जाता है । इस भष्म आरती को मह‌िलाएं नहीं देख सकती हैं। इसल‌िए आरती के दौरान कुछ समय के ल‌िए मह‌िलाओं को घूंघट करना पड़ता है।

कैसे पहुंचे महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन 

How to reach mahakaleshwar jyotirlinga Temple

महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन  मध्यप्रदेश राज्य के प्रमुख नगर उज्जैन में स्थित है जोकि देश के अन्य प्रमुख नगरों से  रेलमार्ग  और सड़कमार्ग से भलीभांति जुड़ा हुआ है इसलिए महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन बहुत ही सुगमता से पहुंचा जा सकता है | वहीं flight से आने पर आपको इंदौर आना होगा |

How to reach mahakaleshwar jyotirlinga Ujjain by flight 

वायुमार्ग से कैसे पहुचे महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन

उज्जैन का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। यदि आप महाकालेश्वर महादेव उज्जैन वायुयान से जाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प इंदौर में स्थित अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डा, इंदौर है जोकि निकटतम हवाई अड्डा है , ये उज्जैन से लगभग 57.3 km की दूरी पर स्थित है जहाँ भारत की लगभग सभी प्रमुख एयरलाइनों, जैसे एयर इंडिया, एयर एशिया, जेट एयरवेज, गोएयर, इंडिगो अपनी सेवा दी जाती है।

यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक हैं, तो आप सबसे पहले दिल्ली या  मुंबई आयें और उसके बाद घरेलु flight से अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डा, इंदौर आयें हैं। दिल्ली और मुंबई में संसार के लगभग सभी देशों से flights आती है| उज्जैन  भारत के सभी प्रमुख नगरों जैसे दिल्ली, मुंबई, और लखनऊ इतियादी से भलीभांति जुड़ा हुआ है |

How to reach mahakaleshwar jyotirlinga ujjain by train

रेलमार्ग से कैसे पहुचे महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन का निकटतम रेलवे स्टेशन ऊज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन है जोकि महाकालेश्वर मंदिर mahakaleshwar-jyotirlinga से मात्र 1 km की दूरी पर स्थित है |

ऊज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन (ujjain junction railway station code – UJN ) ब्रॉड गेज लाइन यानि बड़ी लाइन पर स्थित है और भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे जोन के प्रशासनिक नियंत्रण में आता है। इस रेलवे स्टेशन पर 8 रेलवे प्लेटफॉर्म हैं। ऊज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन नियमित ट्रेनों के माध्यम से देश के अन्य प्रमुख नगरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

How to reach mahakaleshwar jyotirlinga ujjain by road 

सड़कमार्ग से कैसे पहुचे महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन का निकटतम bus stand 2 km दूर स्थित है जहाँ  देश के सभी प्रमुख नगरों से बड़ी सुगमता से नियमित सरकारी और प्राइवेट बसें और टैक्सी आती हैं। उज्जैन इंदौर लगभग 60 km,भोपाल 188 km, मुंबई 648 km और दिल्ली 776 km की दूरी पर स्थित हैं।

Also Read : प्रभु राम-अयोध्या से लंका वनवास के विभिन्न पड़ाव

*************************

Also Read :  मल्लिकार्जुन श्रीशैलम | mallikarjuna srisailam

*************************

Also Read : रामेश्वरम-प्रभु राम द्वारा स्थापित rameshwaram jyotirlinga know about a2z

*************************

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!