Shadow

Phulera Dooj 2023: आज है फुलेरा दूज,जानिए जीवन मे प्रेम,दाम्पत्य सुख और शांति के ज्योतिषीय उपाय,शुभ मुहूर्त आदि

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Phulera Dooj 2023: आज है फुलेरा दूज,जानिए जीवन मे प्रेम,दाम्पत्य सुख और शांति के ज्योतिषीय उपाय,शुभ मुहूर्त..

Phulera Dooj 2023 : प्रति वर्ष फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है इस प्रकार आज फूलेरा दूज का पर्व है। फूलेरा दूज का पर्व होली के कुछ दिनों पहले देश में  मनाया जाता है। फुलेरा दूज के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा की जाती है , इस पर्व में भगवान कृष्ण और राधारानी संग फूलों की होली खेली जाती है।

श्रीकृष्ण और राधा के प्रेम का प्रतीक है फुलेरा दूज का यह पर्व । हिन्दू धर्म और शास्त्रों में फूलेरा दूज का विशेष महत्व है क्योंकि वर्ष में कुछ ऐसे पर्व और व्रत होते हैं जिसमें बिना मुहूर्त देखें कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है और फुलेरा दूज भी ऐसा ही पर्व है ।

इस दिन विवाह और दूसरे मांगलिक कार्य करना बहुत शुभ माना जाता है, इस दिन कोई भी शुभ कार्य करना बहुत फलदायी माना जाता है. अनेक प्रेमी जोड़े इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा जी की पूजा कर एक दूसरे के साथ जीवन बीताने का आशीर्वाद मांगते है.

ब्रज क्षेत्र और वृंदावन के मंदिरों में इस दिन श्री कृष्ण और राधा रानी का विशेष शृगार किया जाता है और उन्हे फूलों से सजाया जाता है और विधि-विधान से इनकी पूजा की जाती है।

ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण ने फूलों की होली खेली थी।ज्योतिष में इस दिन अनेक प्रकार के उपाय किए जाते हैं जिनके द्वारा दांपत्य जीवन में सुख और आपसी प्रेम बढ़ता है।

आइए जानते हैं फूलेरा दूज का शुभ मुहूर्त औऔर उपाय।

फूलेरा दूज 2023 का शुभ मुहूर्त

(Phulera Dooj 2023 Shubh Muhurat)

इस वर्ष फुलेरा दूज (Phulera Dooj 2023) की तिथि का आरंभ आज (21 फरवरी 2023) प्रातः 09 बजकर 04 मिनट पर हो रहा है

और समापन 22 फरवरी 2023 को प्रातः 05 बजकर 57 मिनट पर होगा.

फूलेरा दूज पर भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा गोधूलि मुहूर्त में करने की परंपरा है इसलिए आज के दिन भगवान कृष्ण और राधा रानी की पूजा गोधूली मुहूर्त में की जाएगी और गोधूली मुहूर्त का सायं 06 बजकर 13 मिनट से लेकर सायं 06 बजकर 38 मिनट तक है

ये भी पढे : peepal tree vastu:पीपल दूर करता है विवाह बाधा,ग्रह दोष और पीड़ा, कैसे करें पीपल की पूजा

श्री राधा चालीसा Shri Radha Chalisa Lyrics in English & Hindi

फुलेरा दूज पूजा विधि

(Phulera Dooj 2023 Puja Vidhi)

आज के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा अर्चना घर मे करने का विधान है. आज घर मे मंदिर में श्रीकृष्ण और राधा रानी जी के साथ सभी देवी देवताओं को अबीर और गुलाल अर्पित करके रंग-बिरंगे वस्त्र अर्पित करे और उसके बाद अक्षत और दूर्वा से भगवान का पूजन करना चाहिए और उन्हें मिठाई और फूल, फल का भोग और माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है

ये भी पढे : Bhanu Saptami 2023: भानु सप्तमी मोक्ष ,स्वास्थ्य ,सौभाग्य और सौंदर्य देने वाली सूर्यदेव की पूजा

फुलेरा दूज का महत्व

(Phulera Dooj Ka Mahatva)

फुलेरा दूज (Phulera Dooj 2023 ) को कैसे भी शुभ कार्य जैसे सगाई, विवाह , मुंडन आदि के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. फुलेरा दूज के दिन श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा से जीवन मे प्रेम और सुख का आगमन होता है इसीलिए फुलेरा दूज का पर्व ब्रज में मुख्य पर्व के रूप से मनाया जाता है.

फुलेरा दूज का पर्व के दिन श्रीकृष्ण और राधा रानी के साथ फूलों की होली खेली जाती है , ऐसा माना जाता है कि होली पर्व आज के दिन से ही आरंभ होता है.

ये भी पढे : लड़के और लड़की के विवाह के उपाय instant marriage upay 4 boy n girls

फूलेरा दूज 2023 Phulera Dooj 2023

फुलेरा दूज के ज्योतिष उपाय

(Phulera Dooj Upay)

फुलेरा दूज के दिन वैवाहिक जीवन में आ रही कठिनाइयों को समाप्त करने के लिए पूजा की जाती है जिसमे पीले रंग के कपड़े पहनें और पूजा के बाद सात्विक भोजन ही ग्रहण करें , फुलेरा दूज के दिन पति और पत्नी दोनों को भगवान श्रीकृष्ण और राधाजी का पूजन करना चाहिए।

श्रीकृष्ण और राधाजी की कृपा से आपके जीवन में प्रेम बढ़ेगा और समस्याओं का समाधान होगा।

संभव हो तो फुलेरा दूज (Phulera Dooj 2023) के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी को पीले फूल और पीले वस्त्र अर्पित करें। वैवाहिक जीवन अच्छा करने के लिए भगवान श्रीकृष्ण जी को माखन मिश्री का भोग लगाएं।

चूंकि इस पर्व को श्रीकृष्ण और राधा जी के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है इसलिए विवाह में आ रही कठिनाई या वैवाहिक जीवन को मधुर बनाने के लिए इस दिन श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा करनी चाहिए.

फुलेरा दूज के दिन पूजा गोधुली मुहूर्त मे सबसे अच्छी मानी जाती है. पूजा के समय रंगीन और स्वच्छ कपड़े पहनें और यदि प्रेम संबंधों में सुधार चाहते है तो पूजा के समय गुलाबी कपड़े पहनें.

यदि आपके विवाह में विलंब हो रहा है या कोई कठिनाई आ रही है तो फुलेरा दूज के दिन राधाजी को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करते हुए उनसे अपनी मनकामना कहें । ऐसा करने से राधाकृष्ण की कृपा से शीघ्र ही आपकी मनोकामना पूरी होगी और विवाह भी शीघ्र हो जायेगा ।

ये भी पढे : 35 easy remedies for delay in marriage-शादी विवाह में विलंब को दूर करने के उपाय

निष्कर्ष : साथियों हम आशा करते है कि इस पोस्ट “Phulera Dooj 2023: आज है फुलेरा दूज,जानिए जीवन मे प्रेम,दाम्पत्य सुख और शांति के ज्योतिषीय उपाय,शुभ मुहूर्त आदि ” को पढ़ा ,

कुंडली विश्लेषण के लिए हमारे whatsApp number 8533087800 पर संपर्क कर सकते हैं  , कुंडली विश्लेषण के लिए एक न्यूनतम शुल्क है

अब यदि कोई ग्रह ख़राब फल दे रहा हो , कुपित हो या निर्बल हो तो उस ग्रह के मंत्रों का जाप , रत्न आदि धारण करने चाहिए ,

इसके साथ ही आप ग्रह शांति जाप ,पूजा , रत्न  परामर्श और रत्न खरीदने के लिए अथवा कुंडली के विभिन्न दोषों जैसे मंगली दोष , पित्रदोष आदि की पूजा और निवारण उपाय जानने के लिए भी संपर्क कर सकते हैं

अपना ज्योतिषीय ज्ञान वर्धन के लिए हमारे facebook ज्योतिष ग्रुप के साथ जुड़े , नीचे दिए link पर click करें

श्री गणेश ज्योतिष समाधान 

टेक्नोलॉजिकल ज्ञान  : Function of computer कंप्यूटर क्या कार्य करता है 

 

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

error: Content is protected !!