दीप कालरा की सफलता deep kalra success story(2020)

deep kalra success story
अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

makemytrip के दीप कालरा को कैसे मिली सफलता 

(ceo of makemytrip deep kalra success story)

साथियों ये ऐसे व्यक्ति की कहानी जिससे अपने जीवन के संघर्ष से कभी हार नही मानी और आज वो भारत के एक जाने माने व्यक्तित्व है और हर उस व्यक्ति के आदर्श हैं जो अपना छोटा या बड़ा स्टार्टअप खोलने का सपना देखता है, आज की सक्सेस स्टोरी है deep kalra success story  यानि दीप कालरा की सफलता की कहानी, वो ही दीप कालरा जिन्हें पूरा संसार मेक माय ट्रिप MakeMyTrip के संस्थापक के रूप में पहचानता है  । 

साथियों आपको तत्काल कहीं जाना है तो सबसे पहले आप क्या सोचते हैं ? flight train bus या रुकने के लिए hotel, है न ? और इन सबकी व्यवस्था ऑनलाइन ही हो जाती है क्योंकि आज आपके पास technology है ।

आज सब कुछ इन्टरनेट के द्वारा हो रहा है,आपको देश के भीतर घूमना हो या विदेश जाना हो तो आप flight train bus या रुकने के लिए hotel की टिकट ऑनलाइन निकलवा लेते है, इसके लिए अनेक वेबसाइट और app ही जिनकी सहायता से seconds में digital ticket या physical ticket आपके हाथ में होती है, लेकिन मित्रो कुछ वर्षो पहले ये सब इतना आसान नही था ।

जिन लोगों ने हमारी यात्रा, हमारी trip को इतना सरल बनान दिया है जिसके लिए आज उन्हें पूरा संसार जानता है, उन्ही में से एक नाम है makemytrip.com के संस्थापक दीप कालरा ।

(deep kalra success story )

साथियों दीप कालरा की makemytrip.com भारत ही नही बल्कि विदेशों में एक जाना माना ब्रांड है और देश विदेश के पर्यटक आज makemytrip.com वेबसाइट और app की help से अपनी यात्रा plan करते है, आज पर्यटन के क्षेत्र में makemytrip.com एक बड़ा नाम है, लेकिन सभी बड़े नामो के पीछे एक छोटी सी success story होती है और ऐसी ही एक success story makemytrip.com की भी है तो आइये जानते है deep kalra success story  यानि दीप कालरा की सफलता की कहानी ।

deep kalra education – दीप कालरा की शिक्षा 

सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (IIM-A) से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री में मास्टर्स किया।

दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से वर्ष 1987 में दीप कालारा  ने  अर्थशास्त्र में स्नातक की  पढ़ाई पूरी की और डिग्री प्राप्त की और उसके बाद दीप कालारा ने IIM अहमदाबाद से बिजनेस मैनेजमेंट की पढाई की।

deep kalra first job  – दीप कालरा की पहली नौकरी 

बिजनेस मैनेजमेंट की पढाई पूरी करने के बाद बैंकिंग सेक्टर में उन्होंने अपनी पहली नौकरी की और बैंक का नाम एबीएन एमरो बैंक (ABN Amro bank) था , यहाँ दीप कालारा ने लगभग 3 वर्ष काम किया और वर्ष 1995 में दीप कालारा अपनी यह नौकरी छोड़ दी।

इसके बाद दीप कालरा अमेरिका बेस्ड कंपनी एएमएफ बोलिंग कंपनी के साथ काम करने लगे और उसे भारत में लाकर उसका विस्तार करने की सोची जोकि काफी कठिन कार्य था लेकिन तब भी दीप कालरा इस कार्य को 4 वर्ष तक करते रहे और वर्ष 1999 में दीप कालरा अमेरिका की जेई केपिटल (GE capital) में काम करने लगे ।

deep-kalra makemytrip

(deep kalra success story)

इन सब नौकरियों को करते हुए भी दीप कालरा के सपने बड़े थे और वो नौकरी से हट कर कुछ अलग करना चाहते थे, इसके बाद दीप कालरा ने जेई केपिटल (GE capital) की भी नौकरी छोड़ दी ,नौकरी छोड़ने के बाद उनके पास बहुत अच्छी अच्छी नौकरियों के ऑफर्स भी आये लेकिन उन्होंने कुछ बड़ा करने की सोच ली थी ।

कहते है न “सोने की परख जौहरी ही जानता है” ठीक उसी प्रकार दीप कालरा की दृष्टि इन्टरनेट पर पड़ चुकी थी और वो ये जानते थे की आने वाला समय internet का ही होगा और internet पर कुछ बड़ा करने के लिए उन्होंने internet की ही help ली, दीप कालरा ने online services के क्षेत्र में कुछ करने की सोची और इस बारे में सगे संबंधियों से विचार विमर्श किया ।

दीप कालरा बताते है कि भले ही वो एएमएफ बोलिंग कंपनी के साथ काम कर रहे थे लेकिन उनके मन में कुछ अपना और बड़ा करने का ही विचार बार बार आता था ।

Also Read :  कभी झूठे बर्तन धोये आज है sagar ratna के मालिक

deep kalra success story with startup – दीप कालरा का स्टार्टअप 

online services के business के बारे में सोचते हुए उन्होंने भारत देश में पर्यटन क्षेत्र के बारे में सोचा कि क्यों न देश के पर्यटकों को घर बैठे flight train bus या रुकने के लिए hotel  की online ticket booking सुविधा दी जाएँ  क्योंकि उन्होंने देखा कि ट्रैवल बुकिंग दलालों, एजेंटों और बिचौलियों  से घिरा हुआ है और एक आम आदमी को  ट्रैवल बुकिंग  के लिए आवश्यकता से अधिक धन व्यय करना पढता है तो क्यों न आम पर्यटकों को  online ticket booking की सुविधा दी जाएँ और जो  पर्यटकों का जो धन दलालों, एजेंटों और बिचौलियों के पास जा रहा है वो बच सके

जब दीप कालरा ने पर्यटन में online ticket booking के बारे में गहन अध्ययन किया तो ये पाया की ऐसी सुविधा कोई भी नही देता है और इसी के साथ उन्होंने online ticket booking पोर्टल शुरू करने की ठान ली और यही से शुरू हुई deep kalra success story ।

इस प्रकार वर्ष 2000 में दीप कालरा ने ओखला, नई दिल्ली में एक छोटे से कार्यालय में केयूर जोशी, राजेश मागो और सचिन भाटिया के साथ मेक माय ट्रिप (makemytrip.com)  का शुरुआत कर दी ।

Also Read : लता मंगेशकर:स्वर कोकिला (lata ji success story)

भारतीय बाजार में उस समय तक पर्यटन के क्षेत्र में अभी तक online ticket booking की शुरुआत  नही हुई थी , दीप कालरा ने भारत के पर्यटकों को बाहरी देशों की यात्रा को ध्यान में न रखकर बाहरी पर्यटकों को भारत में पर्यटन के लिए makemytrip.com के द्वारा online ticket booking की सुविधा की शुरुआत की और कुछ ही समय में makemytrip.com अमेरिका से भारत आने वाले पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हो गयी और NRI भारत आने के लिए इसे प्रमुखता से प्रयोग करने लगे ।

आज makemytrip.com, online ticket booking में अनेक प्रकार के discount coupon और होलीडे पैकेज की सुविधा देती है जिससे पर्यटकों को लाभ मिल सके,मेक माय ट्रिप makemytrip.com  कितनी बड़ी कंपनी हो चुकी है इसे आप इस बात से समझ सकते है कि वर्ष 2010 से पूर्व मेक माय ट्रिप makemytrip.com की  कंपनी प्रोफाइल में जो जानकारी दी गयी थी ।

उसमें  ये कहा गया था कि मार्च 2010 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में कंपनी makemytrip.com 2500 करोड़ (भारतीय रूपये)( जोकि लगभग 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर थे) तक के sales के target को प्राप्त करने की ओर अग्रसर है,जिससे मेक माय ट्रिप makemytrip.com भारत की सबसे बड़ी ट्रैवल कंपनी बना जाएगी ।

(deep kalra success story in business  revenue )

वर्ष 2016-2017 में  ही कंपनी का टर्नओवर लगभग 62 बिलियन डॉलर हो चूका था । आज हज़ारों लोगों को आज मेक माय ट्रिप makemytrip.com रोजगार दे रही है। आज makemytrip.com स्टॉक एक्सचेंज में listed  एक सफल tour & travel क्षेत्र की एक सफल company  है ।

Also Read :  जॉनी लीवर: कैसे एक कलम बेचने वाला अरबपति बन गया

मित्रों आज कोरोनाकाल को निकाल दिया जाए तो पिछले कुछ वर्षो में देश विदेश में पर्यटन उधोग मे भी काफी तेजी देखी जा रही है और आज बड़ी संख्या में लोग online transaction करते है , online transaction का डर लोगो के दिमाग से निकल चूका है और इसीलिए आज flight train bus या रुकने के लिए hotel की online ticket booking करने वाली अनेकों website और app आ चुके है लेकिन पर्यटकों में बहुत ही कम website और app लोकप्रिय हैं जिनमे  मेक माय ट्रिप makemytrip.com एक पुराना और विश्वशनीय नाम है 

दीप कालरा का परिवार ( deep kalra’s family )

वर्तमान में दीप कालरा के परिवार में उनकी पत्नी अमृता एक बेटी मान्या और एक बेटा अरमान हैं।

दीप कालरा के शौक ( deep kalra’s hobbies )

दीप कालरा के शौक में एडवेंचर स्पोर्ट्स,योगा ,तैराकी  और  ट्रेवलिंग आते है।

ceo of makemytrip.com – deep kalra success story

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!