Shadow

बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय How to strengthen Mercury Planet-7 Ways

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय How to strengthen Mercury Planet-7 Ways

How to strengthen Mercury Planet-7 Ways: बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय जानने से पहले हमारे लिए यह जानना आवश्यक है कि बुध ग्रह हमारी कुंडली में और हमारे भाग्य में किन बातों का निर्धारण करते हैं । साथियों बुध ग्रह से ही पता चलता है कि व्यक्ति की वाणी कैसी होगी  और बुध ग्रह व्यक्ति के सोचने समझने की शक्ति का निर्धारण करते हैं ।

इसके साथ ही बुध ग्रह व्यक्ति को त्वरित निर्णय लेने और उत्तर देने और त्वरित किसी समस्या का हल निकालने की क्षमता देते हैं , वक्री हो जाने से अथवा नीच हो जाने से या पापी ग्रहों के द्वारा पीड़ित हो जाने से व्यक्ति की वाणी में ऐसे दोष आ जाते हैं जिसके कारण वह अपनी कटु वाणी से लोगों को दूर कर देता है और अपने बने बने कामों को बिगाड़ देता है ।

बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय How to strengthen Mercury Planet-7 Ways

तो लिए आज हम अपनी इस पोस्ट में जानेंगे बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय

बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय 7 Ways to strengthen Mercury Planet

1. बुध ग्रह को मजबूत करने के उपायों में सबसे अच्छा उपाय यह है कि हम अपने व्यवहार में मधुर वाणी का प्रयोग करें अर्थात हम जी जब भी किसी से बात करें जो तो अच्छे शब्दों का प्रयोग करते हुए मधुर बातें करें।

2. बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए हम अपने घर में उत्तर दिशा में पेड़ पौधे लगा सकते हैं विशेष कर शुभ पेड़ पौधे जैसे कि तुलसी जी का पौधा लगाकर उनका पूजन करें , इसके साथ ही घर के आसपास यदि पेड़ पौधे हो और वह सूखने की संभावना हो तो उनको समय-समय पर पानी देते रहे  जिससे कि पौधे जीवित रहे और लहलहाते रहे।

3. यदि आपको पता है कि आपकी कुंडली में बुध ग्रह निर्बल है तो आप बुधवार को गाय को हरे चारे का दान करें अथवा हरी वस्तुओं का दान करें,  बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए आप चाहे तो बुधवार के दिन पांच कौड़ियों को बहते हुए जल में प्रवाहित करें इससे भी बुद्ध बलवान होते हैं इसके साथ ही आप हरे रंग के वस्त्र धारण करें।

4. बुधवार के दिन यदि आपको कोई किन्नर मिलते हैं तो उनको अवश्य ही कुछ धन देकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें क्योंकि किन्नर समाज के लोगों को बुद्ध का प्रतिनिधि माना गया है।

5. बुधवार के दिन दुर्गा माता के मंदिर में जाकर दुर्गा माता को हरी चूड़ियां चढ़ाए और अविवाहित छोटी कन्याओं को हरे रंग के वस्त्र और हरे रंग के उपहार बांटे और उनके चरण स्पर्श करें इससे भी बुध ग्रह धीरे-धीरे बलवान होने लग जाते हैं।

6. बुधवार के दिन एक छेद वाला तांबे का सिक्का लेकर किसी बहते जल में प्रवाहित करने से भी बुध ग्रह को बल मिलता है ।

7. बुधवार के दिन किसी शुभ मुहूर्त में पन्ना रत्न धारण करें , इससे पूर्व दुर्गा माता की पूजा करें , दुर्गा चालीसा का पाठ करें और दुर्गा माता की आरती करके अपने सीधे हाथ की सबसे छोटी उंगली में शुभ मुहूर्त में पन्ना रत्न धारण करने से भी बुध ग्रह अच्छे होने लग जाते हैं।

आप पढ़ रहे हैं : बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय How to strengthen Mercury Planet-7 Ways

कुंडली मे कष्ट देने वाले ग्रह और उनके उपाय 3 Malefic Planets and their remedies

निष्कर्ष ( Conclusion ) :

बुध ग्रह का सबसे बड़ा गुण यह है कि बुध बृहस्पति समूह के ग्रहों और शुक्र समूह के ग्रहों यानि दोनों ही समूह के ग्रहों के साथ युति कर अच्छा फल देने मे सक्षम होते हैं जैसे कि बुध सूर्य के साथ रहते हैं तो बुधादित्य योग बनता है ठीक उसी प्रकार बुध शुक्र के साथ होते हैं तो लक्ष्मी योग प्राप्त होता है तो इसलिए हमारी कुंडली में यदि बुध ग्रह अच्छा है तो कुंडली एक अच्छी कुंडली कहलाती है।

साथियों हमें आशा है कि आपको ये पोस्ट  “बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय How to strengthen Mercury Planet-7 Ways” पसंद आई होगी , यदि हाँ तो इसे अपने जानने वालों में share करें। , कुंडली विश्लेषण के लिए हमारे WhatsApp number 8533087800 पर संपर्क कर सकते हैं

अब यदि कोई ग्रह ख़राब फल दे रहा हो , कुपित हो या निर्बल हो तो उस ग्रह के मंत्रों का जाप , रत्न आदि धारण करने चाहिए ,

इसके साथ ही आप ग्रह शांति जाप ,पूजा , रत्न  परामर्श और रत्न खरीदने के लिए अथवा कुंडली के विभिन्न दोषों जैसे मंगली दोष , पित्रदोष आदि की पूजा और निवारण उपाय जानने के लिए भी संपर्क कर सकते हैं

अपना ज्योतिषीय ज्ञान वर्धन के लिए हमारे facebook ज्योतिष ग्रुप के साथ जुड़े , नीचे दिए link पर click करें

श्री गणेश ज्योतिष समाधान 

ये भी पढ़ें : गर्भ रक्षा के लिए मंत्र के प्रयोग से करे गर्भ की रक्षा Protecting baby in the womb by Shabra Mantra

ये भी पढ़ें :परीक्षा मे सफलता पाने के मंत्र- सरस्वती माता के 7 मंत्र -धन, ज्ञान और विद्या की प्राप्ति के लिए Mantras to Get Success in Exams

ये भी पढ़ें :सभी 9 ग्रहों के लाल किताब के अचूक उपाय Lal Kitab perfect remedies for all planets

ये भी पढ़ें : बलहीन ग्रहों को बलवान कैसे करें how to strengthen weak planets-ग्रहों को बलवान करने के 10 उपा

ये भी पढ़ें :Vyapar vridhi mantra – व्यापार वृद्धि मंत्र – 2 शाबर मंत्र जिनसे ग्राहक खिंचे चले आएंगे

ये भी पढ़ें : मां लक्ष्मी के सिद्ध मंत्र आपको देंगे जीवन में मनचाहा धन लाभ व सुख शांति और प्रसन्नता- 9 Siddha Mantras of Goddess Lakshmi

ये भी पढ़ें : जीवन में क्लेश और धन की कमी दूर करने के ज्योतिष उपाय 7 Astrological Remedies To Remove Trouble And Pooverty In Life

ये भी पढ़े : पुरुष और स्त्री की कुंडली में अवैध संबंध के योग 21 extramarital affairs conditions

आप पढ़ रहे थे : बुध ग्रह को बलवान करने के उपाय How to strengthen Mercury Planet-7 Ways

**********************************

ScrubIndia

**********************************

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...
error: Content is protected !!