Diamond हीरा

Diamond: क्या सच मे हीरा पहनने से मिलता है धन वैभव ऐश्वर्य, हीरा किसके लिए लाभकारी होता है ? For whom diamond is beneficial-it’s 8 colors

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Diamond: क्या सच मे हीरा पहनने से मिलता है धन वैभव ऐश्वर्य, हीरा किसके लिए लाभकारी होता है ? For whom diamond is beneficial-it’s 8 colors

Diamond : साथियों आज इस पोस्ट मे हम जानेंगे क्या सच मे हीरा पहनने से मिलता है धन वैभव ऐश्वर्य, हीरा किसके लिए लाभकारी होता है ? हीरा शुक्र का रत्न है यानि इसका स्वामी शुक्र ग्रह है। यह भी एक दुर्लभ रत्न है। भारत के प्राचीन ग्रंथों में हीरे के बारे में अनेक प्रकार के उल्लेख मिलते हैं।

हीरा एक मूल्यवान रत्न है और इसकी चमक सबको आकर्षित करती है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हीरा सबसे अधिक कठोर होता है। इसे किसी भी अन्य पदार्थ से न तो खुरचा जा सकता है और न ही घिसा जा सकता है। इसका आपेक्षिक घनत्व 3.4 और वर्तनांक 2.417 से 2.419 है।

हीरे का वर्तनांक अन्य रत्नों की अपेक्षा अधिक होता है। इसीलिए इसके भीतर प्रवेश करने वाला प्रकाश पूरी तरह से परावर्तित होकर लौट जाता है । इसीलिए हीरे की चमक अन्य रत्नों से अधिक होती है। इसमे से निकल प्रकाश इंद्रधनुषी रंग की झिलमिलाहट के साथ निकलता है।

हीरा कैसे बनता है ? 

प्राचीनकाल से ही हीरे की उत्पत्ति का एक रहस्य है ? लेकिन ये कहा जाता है कि लगभग 200 करोड़ वर्ष पूर्व पृथ्वी के अंदर गहराई में जब बहुत अधिक दबाव और तापमान बढ़ गया तो कोयले ने ही हीरे के रूप में जन्म लिया। आज भी हीरा कोयले की खान मे से ही निकलता है ।

आप ये भी कह सकते हैं कि हीरा क्रिस्टलीय रूप में परिवर्तित कोयला या कार्बन है। कोयले के ही एक अन्य क्रिस्टलीय रूप को ग्रेफाइट भी कहते हैं।

क्या मनुष्य हीरा बना सकता है ? 

चूंकि हीरा कार्बन का ही एक क्रिस्टलीय रूप है इसलिए ये सही बात है कि मनुष्य प्रयोगशाला में इसका निर्माण कर सकता है । इसीलिए लगभग 60 वर्ष पूर्व अमेरिका की एक प्रयोगशाला ने हीरों का निर्माण किया गया । भारत में भी राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला,नई दिल्ली में हीरों का निर्माण किया गया है।

विभिन्न भाषाओं में हीरे का नाम Diamond name in different languages

अलग अलग भाषा मे हीरे को अलग अलग नामों से पुकार जाता है जैसे अंग्रेजी में डायमंड नाम से जाना जाता है,संस्कृत में इसे इन्द्रमणि या ब्रजमणि फारसी में अलमास, हिन्दी में हीरा कहा जाता है । हीरा सभी रत्नों का राजा कहलाता है क्योंकि यह अपने गुण, रूप व उपयोग के कारण अन्य रत्नों से सर्वश्रेष्ठ है और हीरा पहनने से मिलता है धन वैभव ऐश्वर्य आदि सभी सुख ।

हीरे ने प्राचीनकाल से ही सभी को अपनी ओर आकर्षित किया है चाहे वह राजा-महाराजा हो या महान वैज्ञानिक न्यूटन, आइन्स्टाइन, रामन आदि। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय वैज्ञानिक चन्द्रशेखर वेंकटरामन ने हीरे के बारे में अपने एक संस्मरण में लिखा है- “हीरा एक महत्वपूर्ण पदार्थ है, जिसके विषय में जानने की मानव मन की विशेष इच्छा रहती है। ”

Diamond हीरा

हीरे के इतिहास History of Diamond

भारत में प्राचीनकाल में ही हीरे की पहचान कर ली गई थी और इसीलिए हमारे प्राचीन ग्रंथों में इसका विस्तार पूर्वक वर्णन है। प्राचीन काल मे भी लोग हीरे का प्रयोग आभूषणों मे करते थे और साथ ही रोग निदान , विवाह सुख , धन प्राप्ति और गृह शांति आदि मे करते थे। प्राचीन भारत में हीरे की खानें मुख्यतः दक्षिण में थीं।

गोलकुंडा हीरों के लिए विख्यात था। चेन्नई की पिनेर नदी से लेकर बुंदेलखंड की सोन व खान नदियों तक हीरे पाए जाते थे। आज भी चेन्नई , मध्य प्रदेश, उड़ीसा तथा गुजरात की खानों से हजारों कैरेट हीरे प्रतिवर्ष निकाले जाते हैं।

भारत की तरह बोर्नियों में भी प्राचीनकाल से हीरा निकाला जाता रहा है। सन् 1725 में ब्राजील में हीरे की खान चालू की गई, लेकिन पुर्तगाली शासकों के कारण यह उद्योग ठप पड़ गया। दक्षिण अफ्रीका में हीरे की खानों का पता सन् 1867 में चला। वर्तमान में सबसे अधिक हीरा दक्षिण अफ्रीका से ही प्राप्त होते हैं।

हीरा किसके लिए लाभदायक है ? For whom diamond is beneficial

वृष और तुला राशि और लग्न के लोगों के लिए हीरा अत्यधिक लाभदायक है । सपूर्ण स्थिति कुंडली देखकर ही पता चलेगी ।

हीरे के कितने रंग होते हैं Colors of diamond

प्राचीन ग्रंथों में हीरे के आठ रंग बताए गए हैं, जो निम्नलिखित हैं

1. अत्यंत सफेद,

2. कमलासन,

3. वनस्पति के समान हरे रंग का,

4. गेंदे के फूल के समान बसंती रंग का,

5. नीलकंठ की गर्दन के समान नीले रंग का,

6. श्यामल,

7. तेलिया और

8. पीत हरा।

हीरा कितने प्रकार का होता है ? Types of diamond 

हीरों का वर्गीकरण अनेक प्रकार से किया जा सकता है जैसे रंग , उसका मूल्य , गुणवत्ता आदि के अनुसार लेकिन मुख्य वर्गीकरण इस प्रकार है

रत्नीय हीरा

और

औद्योगिक हीरा ।

निष्कर्ष :

साथियों हमें आशा है कि आपको ये पोस्ट  “ Diamond: क्या सच मे हीरा पहनने से मिलता है धन वैभव ऐश्वर्य, हीरा किसके लिए लाभकारी होता है ? For whom diamond is beneficial-it’s 8 colors ” पसंद आई होगी , यदि हाँ तो इसे अपने जानने वालों में share करें। , कुंडली विश्लेषण के लिए हमारे WhatsApp number 8533087800 पर संपर्क कर सकते हैं

अब यदि कोई ग्रह ख़राब फल दे रहा हो , कुपित हो या निर्बल हो तो उस ग्रह के मंत्रों का जाप,रत्न आदि धारण करने चाहिए ,

अपना ज्योतिषीय ज्ञान वर्धन के लिए हमारे facebook ज्योतिष ग्रुप के साथ जुड़े , नीचे दिए link पर click करें

********************************************************

पदमश्री जसवंती बेन पोपट lijjat papad

ये भी पढ़े : कैसे 7 महिलाओं ने 50 पैसे को 1600 करोड़ बनाया– पदमश्री जसवंती बेन पोपट inspirational success story of lijjat papad

 

कभी साइकिल से बेचा वाशिंग पाउडर-आज 600 मिलियन डालर से अधिक के स्वामी-करसनभाई पटेल Success story of Karsanbhai Patel

 

ये भी पढ़े : कभी साइकिल से बेचा वाशिंग पाउडर-आज 600 मिलियन डालर से अधिक के स्वामी-करसनभाई पटेल Success story of Karsanbhai Patel

Rajnikanth Success story in Hindi

ये भी पढे : कैसे एक कारपेंटर 350 करोड़ की सम्पति का स्वामी है,Rajnikanth Success story in Hindi

****************************************

सरल भाषा में computer सीखें : click here

****************************************

ये भी पढे : मूर्खों का बहुमत– पंचतंत्र की कहानी – panchtantra ki kahaniyan The Majority of Fools Story In Hindi

ये भी पढ़े : पुरुष और स्त्री की कुंडली में अवैध संबंध के योग 21 extramarital affairs conditions

आप पढ़ रहे हैं Diamond: क्या सच मे हीरा पहनने से मिलता है धन वैभव ऐश्वर्य, हीरा किसके लिए लाभकारी होता है ? For whom diamond is beneficial-it’s 8 colors

अपने जानने वालों में ये पोस्ट शेयर करें ...

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Scroll to Top